Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

07 May 2020

विशाखापत्तनम के प्लांट में गैस रिसाव से 11 लोगो की मौत

गैस लीक 11 मौत

विशाखापत्तनम: विशाखापत्तनम में जहरीली गैस स्टाइरीन के रिसने से हादसा हुआ. रात के वक्त हुए इस हादसे में 11 की मौत हुई. गैस की चपेट में आने से 1000 लोग बीमार हुए कई की हालत गंभीर. 5,000 टन के दो टैंकों से जहरीली गैस लीक हो गई. ये हादसा आरआर वेंकटपुरम में एलजी पॉलिमर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के प्लांट में हुआ है. सीएम रेड्डी ने मुआवजे की घोषणा, मृतकों को 1-1 करोड़ और पीड़ितों को 10-10 लाख रुपये, डिस्चार्ज किए जा चुके लोगों को 1 लाख रुपये की सहायता राशि मिलेगी.

गुजरात से गैस के प्रभाव को बेअसर करने वाला रसायन पीटीबीसी मौके से रवाना किया. गैस लीक के कारणों का पता लगाने के लिए राज्य सरकार ने जांच का आदेश दिया है. यह फैक्ट्री लॉकडाउन के दौरान बंद चल रही थी. गैस के कारण इलाके में जानवर और पक्षी भी बेहोश हुए हैं.

गैस हादसे पर राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री सहित कई नेताओं ने दुख प्रकट किया है. स्थानीय प्रशासन और नेवी ने फैक्ट्री के आसपास के तीन किलोमीटर के इलाके को खाली करा लिया है.

1961 में हिंदुस्तान पॉलीमर्स के नाम से इस कंपनी की स्थापना हुई थी. जुलाई, 1997 में दक्षिण कोरिया की कंपनी एलजी केम ने इसका अधिग्रहण कर लिया था और इसका नाम एलजी पॉलीमर्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड कर दिया गया था. भारत में दक्षिण कोरिया के राजदूत शिन बोंग किल ने घटना को दुखद और दुर्भाग्यपूर्ण बताया है.

विशाखापत्तनम हादसे से पहले भी देश ने कई बार ऐसे भीषण हादसों का दंश झेला है. सबसे भयावह गैस त्रासदी 1984 में भोपाल मध्य प्रदेश में हुई थी. भोपाल में दिसंबर 1984 में यूनियन कार्बाइड इंडिया लिमिटेड के संयंत्र से निकली मिथाइल आइसोसाइनाइट से 3 हजार से अधिक लोग मारे गए थे. इसे दुनिया की सबसे भयावह औद्योगिक त्रासदियों में से एक माना जाता है. इसके अलावा पिछले गैस रिसाव के मामले इस प्रकार हैं इनमे भिलाई(छत्तीसगढ), नगरम(आंध्रप्रदेश), मंगलुरू(कर्नाटक), कानपुर(उत्तरप्रदेश), दिल्ली, पोरगांव(गुजरात), बेलूर(कर्नाटक), वलसाड़(गुजरात) शामिल है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus