Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

01 November 2020

मध्यप्रदेश 28 सीटो पर 3 को मतदान, चुनाव प्रचार थमा

मध्यप्रदेश चुनाव प्रचार थमा

भोपाल: राज्य की 28 सीटो पर होने वाले मतदान का चुनावी शोर थमा. विधानसभा की सीटो पर 3 नवंबर को मतदान होंगा. अंतिम दिन सभी सियासी दलों ने प्रचार में अपना पूरा दम झोंक दिया. इन 28 सीटों पर 12 मंत्रियों सहित कुल 355 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. बिहार विधानसभा के दूसरे चरण के प्रचार के साथ-साथ उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कराये जा रहे विधानसभा उपचुनाव का भी शोर थम गया है. 10 नवबंर को इन सबके परिणाम घोषित किए जायेंगे.

राज्य की अधिकांश सीटों पर मुख्य मुकाबला कांग्रेस एवं भाजपा, बसपा के बीच में है. मध्य प्रदेश के इतिहास में पहली बार इतनी ज्यादा विधानसभा सीटों पर एक साथ उपचुनाव हो रहे हैं. सत्तारूढ़ भाजपा को बहुमत के 115 के जादुई आंकड़े तक पहुंचने के लिए इस उपचुनाव में मात्र आठ सीटों को जीतने की जरूरत है, जबकि कांग्रेस को पूरी 28 सीटें जीतनी होंगी.

जिन 28 सीटों पर उपचुनाव होने हैं, उनमें से 25 सीटें कांग्रेस विधायकों के इस्तीफा देकर भाजपा में आने से खाली हुई हैं. जबकि 2 सीटें कांग्रेस के विधायकों के निधन से और 1 सीट भाजपा विधायक के निधन से रिक्त है. जिनमें से दमोह विधानसभा को छोड़कर 28 सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं. दमोह सीट पर उपचुनाव की तिथि घोषित होने के बाद कांग्रेस विधायक राहुल सिंह लोधी ने विधायकी एवं कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया है और भाजपा में शामिल हुए हैं.

मध्य प्रदेश विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर रामेश्वर शर्मा को जान से मारने की धमकी मिली.

उपचुनाव को लेकर निष्‍पक्ष, शांतिपूर्ण और कोविड-19 के मद्देनजर सुरक्षित मतदान की सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं. साथ ही मतदाताओं से अपील की गयी है कि कोविड-19 से सुरक्षा को लेकर दिये गये निर्देशों का पालन करते हुए शारीरिक दूरी बनाकर ही मतदान करें.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus