Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

28 November 2020

पंजाब-हरियाणा किसान कृषि बिल विरोध, दिल्ली प्रदर्शन

पंजाब-हरियाणा किसान आंदोलन

चंडीगढ़: कृषि बिलो के विरोध में किसानो का आंदोलन जारी. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने प्रदर्शनकारी किसानों से कहा कि भारत सरकार बातचीत करने के लिए तैयार है. कृषि मंत्री ने उन्हें 3 दिसंबर को चर्चा के लिए आमंत्रित किया है. दिल्ली की सीमा पर पहुंचे हरियाणा-पंजाब के किसान, राजघाट, जंतर-मंतर और रामलीला मैदान में धरने की जिद पर अड़े है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी पंजाब और हरियाणा के किसानों के समर्थन में किसान उतर आए हैं.

पंजाब की सीमा से लेकर दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर पर रोड पर अलग-अलग किसान यूनियन की अपील पर किसान आंदोलन कर रहे हैं. अलग-अलग जगह नेशनल और स्टेट हाइवे पर किसान भाई अपने ट्रैक्टर-ट्रॉली के साथ ठंड में खुले में बैठे हैं.

सूबे के विभिन्न राष्ट्रीय राजमार्गों पर लगाई गई तमाम बैरिकेडिंग हटा ली गई है और किसानों के लिए दिल्ली के रास्ते खोल दिए गए हैं. कई बार पुलिस और किसानों के बीच टकराव और पथराव भी हुआ.

सरकार की मनमानी और किसान विरोधी कानून के विरोध में अब किसान आर-पार की लड़ाई के मूड़ में है. कोरोना वायरस के प्रसार को फैलने से रोकने के लिए बनाए गए तमाम गाइडलाइंस को धता बताकर किसानों का दल दिल्ली में दाखिल हुआ. हरियाणा और पंजाब के किसान राशन पानी के साथ विरोध प्रदर्शन के लिए अपने-अपने राज्यों से दिल्ली के लिए निकले हुए हैं. किसान 3 नए कृषि कानूनों को वापस लिए जाने की मांग कर रहे है. फसल का न्यूनतम समर्थन मूल्य पूरे देश में एक सा होना चाहिए.

उधर, केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने भी कृषि कानून वापस न होने का संकेत देते हुए स्पष्ट कर दिया है कि नए कानून बनाना समय की आवश्यकता थी.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus