Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

09 October 2020

सिंगरौली पहला सल्फर डाइऑक्साइड उत्सर्जक शहर बना

सिंगरौली सल्फर डाइऑक्साइड सिटी

सिंगरौली: राज्य का सिंगरौली शहर सल्फर डाइऑक्साइड उत्सर्जन में देश में अव्वल बना. दूसरे नंबर पर तमिलनाडु का नेवेली है, छत्तीसगढ़ का कोरबा तीसरे स्थान पर रहा. हालाँकि पूरे विश्व में सल्फर गैस के उत्सर्जन में 6 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है. ग्रीनपीस इंडिया और सेंटर फार रिसर्च आन एनर्जी एंड क्लीन एयर(CREA) ने वार्षिक रिपोर्ट पेश की. इस रिपोर्ट से देश की ऊर्जाधानी कहे जाने वाले सिंगरौली में प्रदूषण की रोकथाम के लिए चल रहे प्रयासों पर सवालिया निशान लग गए हैं.

पर्यावरण के लिए काम करने वाली गैर सरकारी संस्थान(NGO) ग्रीनपीस ने कोयला तेल व गैस के जलने से होने वाले एसओ-टू उत्सर्जन पर विश्लेषण किया है. इसका सबसे बड़ा कारण विद्युत संयंत्रों और अन्य औद्योगिक इकाइयों में जीवाश्म ईधन का जलना है. सिंगरौली में वर्ष 2018 में 442 किलो टन एसओ-टू उत्सर्जित हुआ जो 2019 में बढ़कर 479 किलो टन हो गया है. 8.5 प्रतिशत की वृद्धि के साथ सिंगरौली एसओ-टू प्रदूषण में देश में पहले और विश्व में छठे स्थान पर है. वही दुनिया में भारत पहले, रूस दूसरे व चीन तीसरे नंबर पर है.

सल्फर डाइऑक्साइड(एसओ-टू) एक जहरीला गैस है जिसके प्रदूषण से स्ट्रोक(पक्षाघात), हृदय रोग, फेफड़ों में कैंसर और अकाल मौत का जोखिम बढ़ जाता है. भारत लगातार पांचवें साल दुनिया के सबसे बड़े एसओ-टू उत्सर्जक देशों की सूची में पहले स्थान पर है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus