Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

23 September 2020

सीएम शिवराज संबल हितग्राहियों को 80 करोड़ रू ट्रांसफर

संबल 80 करोड़ ट्रांसफर

भोपाल: सीएम शिवराज सिंह चौहान ने राज्य में संबल योजना फिर से एक्टिव किया. योजना के हितग्राहियों के खाते में राशि ट्रांसफर की गई. मध्यप्रदेश उपचुनाव से पहले 22 जिलों के 3700 हितग्राहियों के बैंक खाते में वन क्लिक से 80 करोड़ की सहायता राशि भेजी. राज्य में गरीब कल्याण सप्ताह के तहत प्रत्येक दिन अलग-अलग विभागों से संबंधित कार्यक्रमों का आयोजन हो रहा है. शिवराज सिंह चौहान(cm shivraj) ने बुधवार को भोपाल के मिंटो हॉल में संबल योजना कार्यक्रम को संबोधित किया. संबल योजना का लाभ उन गरीब मजदूरों को भी दिया जाएगा जो कोरोना काल में लॉकडाउन के दौरान बाहर के प्रदेशों से मध्यप्रदेश वापस आए हैं. संबल योजना में आयुष्मान योजना को भी जोड़ा जाएगा ताकि गरीबों को इलाज का फायदा मिल सके.

सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि संबल योजना मेरे गरीब भाई-बहनों के लिए बड़ा सहारा बन गई है. यह योजना मेरे गरीब भाई-बहनों को हक देने के लिए बनाई है, कोई एहसान नहीं किया है. भगवान समदर्शी हैं. उन्होंने मनुष्यों में भेदभाव नहीं किया, भेदभाव तो खुद मनुष्यों ने किया. पृथ्वी के सभी संसाधनों पर सभी जीवों का समान हक़ है. कुछ ताकतवर लोगों ने इन संसाधनों पर अपना हक जमा लिया जो गरीब रह गए, उनके कल्याण के लिए यह संबल योजना है. गरीब बहनों को प्रसव से पूर्व 4000 और प्रसव के बाद 12000 रुपये देने की मैंने व्यवस्था की. बेटे-बेटियों की उच्च शिक्षा की फीस भी हमारी सरकार इस योजना में भरवाने का काम करती है. अस्थायी अपंगता में 1 लाख, स्थायी अपंगता में 2 लाख. एक्सीडेंट योजना में 4 लाख देंगे. सरकार ने अंत्येष्टि योजना के अंतर्गत अब तक 1,14,909 से अधिक हितग्राही परिवार को राशि वितरित किया है. शिवराज सरकार(Shivraj Government) ने 2018 विधानसभा चुनाव से पहले इस योजना को गरीबों के लिए शुरू किया था.

सीएम ने विपक्ष पर भी हमला बोला कहा कमलनाथ सरकार ने तो गरीबों का यह हक छीन लिया था लेकिन मैं हर गरीब के साथ न्याय करूंगा. जब मैं संबल योजना का लाभ गरीबों में बाँटता था, तो कांग्रेस के लोग मेरी आलोचना करते हुए कहते थे कि शिवराज मुफ्त में बाँट रहा है. मैं मुफ्त में नहीं बाँट रहा हूँ, गरीबों को उनका हक दे रहा हूँ और ऐसा करने से मुझे दुनिया की कोई ताकत नहीं रोक सकती हैं. पिछली सरकार ने तो बेटियों का अधिकार तक छीन लिया था. भांजे भांजियों के लैपटॉप और स्मार्ट फोन छुड़ा लिए थे. पिछली सरकार ने कन्यादान योजना में कहा था 51 हजार देंगे एक धेला भी नहीं दिया.

गौरतलब है कि प्रदेश में आगामी उपचुनाव से पहले शिवराज सरकार द्वारा 16 से 23 सितम्बर तक 'गरीब कल्याण सप्ताह' मनाया जा रहा है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus