Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

22 April 2021

ऑक्सीजन को जमीन-आसमान एक कर दे: दिल्ली हाईकोर्ट

ऑक्सीजन सप्लाई हाईकोर्ट सख्त

नई दिल्ली: दिल्ली हाईकोर्ट का ऑक्सीजन सप्लाई पर गुरुवार को कड़ा फैसला. कोर्ट ने कहा- सरकार चाहे तो जमीन-आसमान एक कर दे, सप्लाई रुकी तो जिम्मेदार अफसर अपराधी ठहराए जाएंगे. इस आदेश का उल्लंघन किया गया तो क्रिमिनल एक्शन लिया जाएगा. दो अस्पतालों की याचिका पर हाईकोर्ट ने ये सख्त फैसला सुनाया है. हाईकोर्ट ने केंद्र को भी निर्देश दिए कि वो अपने आदेशों का सख्ती से पालन करवाए. कोरोना महामारी के दौरान ऑक्‍सीजन की सप्‍लाई और उसकी उपलब्‍धता को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को उच्‍चस्‍तरीय बैठक की.

जस्टिस विपिन सिंघई और जस्टिस रेखा पल्ली ने कहा- सरकार चाहे तो जमीन-आसमान एक कर सकती है. बुधवार को अदालत ने कहा था, यह राष्ट्रीय इमरजेंसी है और देखकर ऐसा लगता है कि आपके लिए मानव जीवन कोई मायने नहीं रखता. हम हैरान हैं कि सरकार को सच्चाई नजर ही नहीं आ रही है. चल क्या रहा है? सरकार को असलियत दिखाई क्यों नहीं दे रही है? मामले की अगली सुनवाई 26 अप्रैल को होगी.

रोहिणी के सरोज सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल ने हाईकोर्ट में एप्लीकेशन दी थी और कहा था कि हमारे पास केवल 3 घंटे की ऑक्सीजन बची है. मैक्स अस्पताल ने भी ऑक्सीजन सप्लाई को लेकर पिटीशन दाखिल की. इस पर केंद्र ने भरोसा दिलाया था कि 370 मीट्रिक टन रोजाना सप्लाई को बढ़ाकर 480 मीट्रिक टन किया जाएगा. दिल्ली के 6 अस्पतालों में गुरुवार को ऑक्सीजन खत्म हुआ. ऑक्सीजन, बेड के अभाव में कोरोना मरीज दम तोड़ रहे है. परिजन ऑक्सीजन-इंजेक्शन के लिए इधर-उधर भाग रहे है. रेमडेसिविर इंजेक्शन की कालाबाजारी हो रही है, मनमाने दामो पर माफिया 35,000 रू तक में बेच रहे है.

केंद्र ने डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट के तहत एक आदेश जारी किया है. इसमें देशभर में ऑक्सीजन ले जा रही गाड़ियों के फ्री मूवमेंट का निर्देश दिया गया है. जिलों के डीएम और एसएसपी ऐसे वाहनों की बिना अवरोध आवाजाही के लिए निजी तौर पर जिम्मेदार होंगे.

पीएम मोदी ने 3 मीटिंग्स के लिए कल का बंगाल दौरा रद्द किया. ममता बनर्जी ने अपनी सारी चुनावी सभाएं रद्द की. कहा देश भर में कोरोना के बढ़ते मामलों और चुनाव आयोग के 22 अप्रैल के आदेश के मद्देनज़र मैं अपनी सारी मीटिंग रद्द कर रही हूं और अब मैं वर्चुअल तरीक़े से लोगों तक पहुँचूंगी. 22 अप्रैल को चुनाव आयोग ने एक आदेश जारी कर पश्चिम बंगाल में सभी रोड शो पर पाबंदी लगा दी है. राज्य में गुरुवार को छठे चरण का मतदान पूरा हो गया लेकिन अभी दो चरण का मतदान होना बाक़ी है. दो मई को वोटों की गिनती की जाएगी.

गौरतलब है कि देश में कोरोना के मामलों की संख्‍या बढ़ने के साथ ही स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं दबाव में हैं और ज्‍यादातर शहरों में अस्‍पतालों को ऑक्‍सीजन की कमी का सामना करना पड़ रहा है. गुरुवार को देश में पहली बार COVID-19 संक्रमण के तीन लाख से अधिक नए मामले सामने आए, जो अब तक की सबसे बड़ी संख्या है. भारत में पिछले 24 घंटों के दौरान 3,14,835 नए COVID-19 केस दर्ज किए गए. देशभर में 2,104 मरीज़ों की मौत हुई, और यह भी एक दिन में कोरोना वायरस से हुई अब तक की सबसे बड़ी तादाद है. किसी भी देश में एक दिन में संक्रमण के इतने ज्यादा मामले आने का यह नया रिकार्ड है. देश में सबसे ज्यादा मरीज 10 राज्य महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, गुजरात, कर्नाटक, केरल, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, बिहार और राजस्थान हैं. महाराष्ट्र में सबसे अधिक 67,468 नए मामले दर्ज किए गए हैं.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus