Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

23 April 2021

ऑक्सीजन लेने एयरफ़ोर्स का विमान इंदौर से गुजरात रवाना

एयरफ़ोर्स विमान ऑक्सीजन आपूर्ती

इंदौर: कोरोना महामारी के बीच ऑक्सीजन की कमी को पूरा करने एयरफोर्स और रेलवे ने शुक्रवार से संभाला मोर्चा. वायुसेना का ग्लोबमास्टर विमान इंदौर एयरपोर्ट से खाली ऑक्सीजन टैंकर लेकर जामनगर के लिए उड़ा. इससे 24 घंटे का समय बचेगा. ऑक्सीजन की कमी के चलते कई कोरोना मरीजो की जान जा चुकी है. इस जीवनरक्षक गैस की कमी से मरीज और उनके परिजन पिछले कई दिन से परेशान हो रहे हैं. कोर्ट ने ऑक्सीजन आपूर्ति के लिए केंद्र सरकार को निर्देश दिए है. यह उड़ान केंद्र और राज्य सरकार के तालमेल से रवाना हुई.

ऑक्सीजन आपूर्ती रेलवे ऑक्सीजन एक्सप्रेस

मध्य प्रदेश में इंदौर शहर कोविड-19 से सबसे ज्यादा प्रभावित है. शहर के देवी अहिल्याबाई होलकर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से वायुसेना के बड़े मालवाहक और परिवहन विमानों में शुमार 'सी-17' के जरिए मेडिकल ऑक्सीजन के एक खाली टैंकर को इंदौर से गुजरात के जामनगर भेजा गया. खाली टैंकर के पिछले हिस्से के बार-बार फंसने के कारण इस वाहन को वायुसेना के विमान में चढ़ाने में बड़ी देर तक रुकावट आई, बाद में इंजीनियरों ने टैंकर के लोहे के मडगार्ड को काटकर अलग कर दिया जिसके बाद टैंकर को विमान के भीतर पहुंचाया जा सका. जामनगर के एक संयंत्र से मेडिकल ऑक्सीजन भरवाने के बाद यह टैंकर वापिस इंदौर लौटेगा. वायुसेना का एक विशेष विमान गुजरात के जामनगर से इंदौर तक ऑक्सीजन लाने के काम में जुट गया है.

अन्य जगहों पर भी वायुसेना के विमान ऑक्सीजन कंटेनर्स को पहुंचाने का काम कर रहे हैं. इंदौर में ऑक्सीजन की मांग हर दिन 100-110 टन पर पहुंच गई है. वहीं, रेमडेसिविर इंजेक्शन की हालत तो और भी खराब है. इंदौर को औसतन हर दिन 6 हजार इंजेक्शन की मांग है 70 फीसदी कम इंजेक्शन मिल रहे हैं. इंदौर में राधास्वामी सत्संग व्यास ने देश का दूसरा सबसे बडा कोविड सेंटर बनाया, 6000 संक्रमित रखे जा सकेंगे, रामायण-आईपीएल भी देख सकेंगे.

पीएम मोदी ने कोविड-19 की ताजा लहर में सबसे अधिक प्रभावित 10 राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ चर्चा कर महामारी की मौजूदा स्थिति की समीक्षा की. सरकार जर्मनी से 23 ऑक्सीजन बनाने वाले प्लांट भी हवाई मार्ग से लाएगी.

वही देश की पहली ऑक्सिजन एक्सप्रेस विशाखापट्टनम से लिक्विड मेडिकल ऑक्सिजन के 7 टैंकर लेकर वापस महाराष्ट्र पहुंच चुकी है. इन 7 टैंकरों में से 3 टैंकर नागपुर स्टेशन पर उतारे जाएंगे और बाकी के 4 टैंकर महाराष्ट्र के नासिक रोड स्टेशन पर उतारे जाएंगे. रेलवे की तरफ से कोरोना से जंग जीतने के लिए ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाई जा रही है. बाकी राज्यों के लिए भी ऑक्सिजन एक्सप्रेस चलेगी.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus