Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

06 April 2021

जस्टिस एनवी रमना होंगे, भारत के 48वे मुख्‍य न्‍यायाधीश

रमना भारत मुख्‍य न्‍यायाधीश

नई दिल्ली: जस्टिस नुथालपति वेंकेट रमना(एनवी रमना) अगले चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया होंगे. महामहिम राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उनकी नियुक्ति को मंजूरी दी. सीजेआई एसए बोबडे 23 अप्रैल को रिटायर हो रहे हैं. उन्‍होंने ही जस्टिस रमना का नाम आगे बढ़ाया था. जस्टिस रमना भारत के 48वें मुख्‍य न्‍यायाधीश होंगे. 45 साल से ज्यादा के न्यायिक अनुभव रखने वाले और संवैधानिक मामलों के जानकार जस्टिस रमना का कार्यकाल 26 अगस्‍त, 2022 तक है.

जस्टिस रमना सीजेआई एसए बोबडे के 23 अप्रैल को रिटायर होने के बाद, 24 अप्रैल से काम संभालेंगे. वे सीजेआई बनने वाले आंध्र प्रदेश के पहले जज होंगे. तेलुगू भाषियों की बात करें तो वह दूसरे होंगे क्योंकि के सुब्बा राव भी चीफ जस्टिस रह चुके हैं.

जस्टिस रमना का जन्म 27 अगस्‍त, 1957 को हुआ था. रमना सुप्रीम कोर्ट में सीजेआई बोबडे के बाद सबसे सीनियर हैं. आंध्र प्रदेश के कृष्णा जिले के पोन्नावरम गांव में एक किसान परिवार में पले-बढ़े है. 10 फरवरी 1983 को उन्होंने एक वकील के तौर पर अपना नामांकन कराया था और आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट में प्रैक्टिस शुरू की. उनको 27 जून 2000 को आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट का परमानेंट जज बनाया गया था. 2 सिंतबर 2013 को उन्हें दिल्ली हाई कोर्ट का चीफ जस्टिस बनाया गया और 17 फरवरी 2014 को वह सुप्रीम कोर्ट में जज बने.

आंध्र प्रदेश के सीएम जगन मोहन रेड्डी ने सीजेआई बोबडे से जस्टिस एनवी रमना की शिकायत की थी. रेड्डी का कहना था कि जस्टिस रमना पूर्व सीएम चंद्रबाबू संग मिलकर सरकार गिराने के प्रयास कर रहे हैं. हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने इन-हाउस जांच के बाद इस शिकायत को खारिज कर दिया और आरोपों को झूठा, तुच्छ, आधारहीन, गलत करार देते हुए इसे न्यायपालिका को धमकाने का प्रयास बताया.

नियमों के अनुसार, सबसे सीनियर जज को प्रधान न्‍यायाधीश के पद पर नियुक्‍त किया जाता है. कानून मंत्री सही वक्‍त पर वर्तमान सीजेआई से उनके उत्‍तराधिकारी का नाम मांगते हैं. सीजेआई से सिफारिशी चिट्ठी मिलने के बाद मंत्री इसे प्रधानमंत्री के सामने रखते हैं जो नियुक्ति को लेकर राष्‍ट्रपति को सलाह देते हैं.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus