Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

19 August 2021

योगी सरकार की 1 करोड़ युवाओ को स्मार्टफ़ोन की घोषणा

1 करोड़ युवा स्मार्टफ़ोन

लखनऊ: राज्य सरकार ने यूपी के युवाओं के लिए बड़ा ऐलान किया. योगी आदित्यनाथ सरकार ने 1 करोड़ टैबलेट और स्मार्टफोन बांटने की घोषणा की. प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होने वाले युवाओं को 3 प्रतियोगी परीक्षाओं में आने-जाने का भत्ता भी सरकार की ओर से दिया जाएगा. उत्तर प्रदेश में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं. चुनाव से पहले विधानसभा में योगी सरकार ने तोहफों की घोषणा की.

विधानसभा में योगी ने कहा कि स्नातक, डिप्लोमा व परास्नातक में दाखिला लेने वाले 1 करोड़ युवाओं को सरकार टैबलेट या स्मार्टफोन बांटेगी. सरकार के अनुपूरक बजट में युवाओं को स्मार्टफोन या टैबलेट देने के लिए 3000 करोड़ का कोष गठित किया. इसके साथ ही उनकी जरूरत के अनुसार डिजिटल एक्सेस फ्री में दिया जाएगा. युवाओं के लिए रोजगार के अवसर सृजन करने के लिए 3000 करोड़ रुपए की व्यवस्था की गई है. 2015-16 में उत्तर प्रदेश देश अर्थव्यवस्था में 6 नंबर पर था आज नंबर 2 की अर्थव्यवस्था बना है. अगर दुनिया में भारत निवेश का सबसे अच्छा देश है, तो देश में उत्तर प्रदेश सबसे अच्छा गंतव्य है. यही वजह है कि ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में उ.प्र. 16वें स्थान से दूसरे स्थान पर आया है. आज पर्यटन में यूपी नम्बर 1 पर है. पहले चौथे-पांचवे नम्बर पर था. नेता विरोधी दल को गरीबों को अनाज बांटना अच्छा नहीं लग रहा है. साथ में बैग दिया जा रहा है, वो तो बिल्कुल अच्छा नहीं लग रहा है. 1 लाख 52000 कन्याओं का सामूहिक विवाह के जरिए विवाह करवाया गया है.

गन्ना मूल्य का भुगतान, अधिवक्ताओं के लिए सामाजिक सुरक्षा निधि, आंबेडकर स्मारक तथा सांस्कृतिक केंद्र का निर्माण, आंगनबाड़ी, आशा कार्यकर्ताओं तथा चौकीदारों के लिए मानदेय में वृद्धि, विद्युत व्यवस्था में सुधार, गोवंशीय पशुओं का रखरखाव और अयोध्या में सुविधाओं और पार्किंग की व्यवस्था और साथ ही साथ मूलभूत ढांचा में वृद्धि जैसी कुछ मुख्य बातें अनुपूरक बजट में शामिल हैं.

सरकारी कर्मचारियों को 1 जुलाई 2021 से महंगाई भत्ता. हम माफियाओं को ढोकर नहीं चलते. ऐसे लोग पूरे प्रदेश का परसेप्शन खराब कर रहे. हमने माफियाओं पर बुलडोज़र चलवाया. अवैध कब्जा खाली करवाया. अब वहा कोई दलित रहेगा, कोई गरीब रहेगा. यह होता है सामाजिक न्याय. वकीलों की सुरक्षा निधि में इजाफा 1.5 लाख से बढ़ाकर 5 लाख करना शामिल है.

अफगानिस्तान के मुद्दे पर कहा बेशर्म तालिबान समर्थको को कुछ लोगों की आलोचना की और उन्हें महिलाओं और बच्चों के खिलाफ क्रूरता के लिए उजागर करने का आह्वान किया.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus