Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

13 August 2021

मध्य प्रदेश साइबर अटैक का अलर्ट, न्यूज़ चैनल निशाने पर

साइबर अटैक अलर्ट मप्र

भोपाल: स्वतंत्रता दिवस के मौके पर खुफिया एजेंसियों ने देशभर में आतंकी हमले का अलर्ट जारी किया. इस खुफिया जानकारी के बाद एजेंसियां अलर्ट हो गई है. इसी बीच मध्यप्रदेश में बड़े साइबर हमले का अलर्ट जारी किया गया. हैकर्स डिजिटल मीडिया, प्रिंट मीडिया और चैनल को निशाना बना सकते है. लाइव कार्यक्रम के दौरान दूसरे देश का झंडा और गलत वीडियो आ सकते है. राज्य साइबर सेल ने इसको लेकर सभी को अलर्ट जारी किया है.

राज्य साइबर सेल पुलिस मुख्यालय भोपाल को खुफिया एजेंसियों से सूचना मिली है. जानकारी के आधार पर तकनीकी विश्लेषण कर थ्रेट एनालिसिस कर बैक ट्रैकिंग से अपराधियों के मंसूबों का पता चला है.

साइबर क्रिमिनल्स 15 अगस्त पर डिजिटल और प्रिंट मीडिया हाउस के इंटरनेट के नेटवर्क को हैक कर सकते हैं. हैकर्स लाइव कार्यक्रम के दौरान दूसरे देश का झंडा फहराने और अलगाववादियों के वीडियो प्रसारित किए जाने की साजिश रच रहे है.

साइबर हमले से बचने कुछ महत्वपूर्ण जानकारी और सुरक्षा मापदंड को अपनाना जरूरी है. ऐसे में अगर अलर्ट नहीं होते हैं तो साइबर अटैक का सामना करना पड़ सकता है. नेटवर्क में फिजिकल फायरवॉल स्थापित किया जाना सुनिश्चित करें. फायरवॉल पर नेटवर्क एक्सेस के लिए सुरक्षात्मक उपाय करें. वर्तमान में उपयोग हो रहे सभी पासवर्ड को बदलकर नया कठिन पासवर्ड बनाएं. आपके नेटवर्क में उपयोग किए जा रहे सर्वर में यदि ओपन पोर्ट है, तो उसे सुरक्षित करें. नेटवर्क के लिए एंटी वायरस का अपडेट वर्जन इंस्टॉल करें. एडमिन लॉग इन पासवर्ड की गोपनीयता पक्की रखें. नेटवर्क सिक्योरिटी ऑडिट तत्काल कराएं और सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करें.

दिल्ली में 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस से पहले और समारोह के दिन आतंकी हमले का खतरा बरकरार. लाल किला के पास एंटी ड्रोन सिस्टम लगाए गए. सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर 330 विशेष और अत्याधुनिक हाई रिजोलुशन कैमरे भी लाल किला के अंदर-बाहर लगाए गए हैं. दिल्ली पुलिस के आलाधिकारियों की एक बैठक भी हुई. पुलिस ने शहर के भीड़ भाड़ वाले इलाकों के अलावा दिल्ली मेट्रो, बाजारों, मॉल आदि को लेकर सुरक्षा बढ़ा दी है. लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मुहम्मद जैसे आतंकी संगठन दिल्ली में गड़बड़ी की साजिश रच रहे हैं. लालकिला पर्यटकों के लिए बंद किया गया. मुख्य गेट के बाहर बड़े-बड़े कंटेनर लगाए गए हैं.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus