Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

02 August 2021

पीएम मोदी ने डिजिटल पेमेंट वाउचर e-RUPI किया लांच

डिजिटल पेमेंट e-RUPI लांच

नई दिल्ली: पीएम मोदी ने देशवासियों को सौगात दी. सोमवार को e-RUPI प्रीपेड ई-वाउचर को लांच किया. e-RUPI प्रीपेड ई वाउचर को नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया यानी NPCI ने बनाया है. डिजिटल पेमेंट सिस्टम को प्रोत्साहन देने e-RUPI डिजिटल वाउचर लॉन्च किया गया. विडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए पीएम मोदी ने इसे लांच किया.

पीएम मोदी ने कहा ई-रूपी आने से 21वीं सदी के भारत में डिजिटल ट्रांजेक्शन और DBT ज्यादा प्रभावी बनेगा. मुझे खुशी है कि इसकी शुरूआत उस समय हुई जब देश अपनी आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है. अगर कोई किसी को मेडिकल या एजुकेशन के लिए मदद करना चाहता है तो वह कैश देने की बजाय डोनेशन e-RUPI प्रीपेड ई वाउचर के रूप में दे सकेगा. इसका लाभ यह होगा कि यह केवल उसी काम के लिए उपयोग हो सकेगा.

इस प्रीपेड वाउचर का उपयोग केवल सरकार ही नहीं बल्कि गैर सरकारी संस्था भी कर सकते हैं. e-RUPI प्रीपेड ई-वाउचर से कैशलेस पेमेंट किया जा सकता है. यह क्यूआर कोड या SMS स्ट्रिंग के आधार पर ई-वाउचर की तरह काम करता है. एक दूसरे को मैसेज के जरिए वाउचर भेजेंगे. वाउचर के जरिए पैसे को अकाउंट में ट्रांसफर किए जा सकेंगे. सरकारी योजनाओं का फायदा सीधे लाभार्थियों तक पहुंचेगा. इससे भ्रष्टाचार में कमी आएगी. लेन-देन पूरा होने के बाद ही सर्विस प्रोवाइडर को भुगतान किया जाए. इस वन टाइम पेमेंट सर्विस में यूजर्स बिना कार्ड, डिजिटल पेमेंट या इंटरनेट बैंकिग के बावजूद वाउचर को रिडीम कर सकेंगे. इसका इस्तेमाल बाल कल्याण योजनाओं, दवा देने वाली योजनाओं, आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में जरूरतमंदों को फायदा पहुंचाने में किया जा सकता है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus