Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

15 January 2021 Updated: Jan. 16

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए चंदा अभियान प्रारंभ

अयोध्या मंदिर चंदा अभियान

भोपाल: अयोध्या में राम मंदिर के लिए शुक्रवार से निधि समर्पण चंदा अभियान की शुरुआत हुई. राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष गोविंद देव गिरिजी महाराज को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शुभकामनाओं के साथ 5 लाख 100 रुपये दान दिए. मप्र सीएम शिवराज सिंह चौहान ने 1 लाख रुपये का दान दिया. भव्य मंदिर निर्माण के लिए सभी शहरो में चंदा अभियान चलाया जा रहा है. मंदिर के लिए धनराशि संग्रह का यह अभियान 27 फरवरी तक जारी रहेगा. इसके तहत 5 लाख से अधिक गांवों में रहने वाले 12 करोड़ से अधिक परिवारों से विहिप कार्यकर्ता संपर्क करेंगे और चंदा मांगेंगे.

मंदिर की पूरी लागत 1100 करोड़ रुपये से अधिक हो सकती है. जिसमें मुख्य मंदिर पर 300 से 400 करोड़ रुपये और परिसर के अंदर 67 एकड़ के विकास का खर्च भी शामिल है. साल 2024 तक अयोध्या में भव्य राम मंदिर निर्माण का लक्ष्य रखा गया है.

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा, भगवान श्रीराम मंदिर के निर्माण में एक ईंट हमारे परिवार की भी लगेगी. यह राम मंदिर नहीं राष्ट्र मंदिर है. श्री राम जी भारत की पहचान है. यह सौभाग्य है कि मंदिर का निर्माण जन सहयोग से प्रारंभ हो रहा है और उसमें गिलहरी की तरह हमें अपना योगदान देने का सौभाग्य मिला. मानव जीवन सफल हुआ.

सुप्रीम कोर्ट ने 2019 में इस दशकों पुराने विवाद का समाधान करते हुए अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का मार्ग प्रशस्त कर दिया है. इस मंदिर निर्माण के लिए पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भूमि पूजन किया जिसमें उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत भी मौजूद थे.

धनसंग्रह के लिए राम मंदिर ट्रस्ट की ओर से 10 रुपए से लेकर 2000 रुपए तक के कूपन जारी हुए हैं. वहीं 2 हजार से ज्यादा का योगदान करने वाले लोगों को एक अलग तरह की रसीद दी जाएगी जिससे वो आयकर छूट का फायदा भी उठा सकते हैं. जबकि 20000 रुपए तक का सहयोग नगद और इससे अधिक राशि चेक के जरिए ली जा रही है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus