Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

17 January 2021

केवड़िया रेल नेटवर्क से कनेक्ट, 8 ट्रेन को हरी झंडी

केवड़िया 8 ट्रेन रवाना

अहमदाबाद: देश में पहली बार एक जगह के लिए 8 ट्रेनों को पीएम मोदी ने हरी झंडी दिखाई. स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को रेल नेटवर्क से जोड़ा गया. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 8 नई ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. एक साथ देश के अलग-अलग कोने से एक ही जगह के लिए इतनी ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई गई. दाभोई चंदोद परिवर्तित ब्रॉड गेज रेलवे लाइन, चंदोद केवड़िया नई ब्रॉड गेज रेल लाइन, नव विद्युतीकृत प्रतापनगर केवड़िया खंड और दाभोई, चंदोद एवं केवड़िया की नई स्टेशन इमारतों का भी उद्घाटन किया.

ये ट्रेनें केवड़िया को वाराणसी, दादर, अहमदाबाद, हजरत निजामुद्दीन, रीवा, चेन्नई और प्रतापनगर से जोड़ेंगी. हर रोज एक लाख पर्यटक गुजरात के केवड़िया आएंगे.

प्रधानमंत्री मोदी ने इसे ऐतिहासिक दिन करार दिया, कहा क‍ि यहां स्‍टैच्‍यू ऑफ लिबर्टी से भी ज्‍यादा सैलानी यहां Statue of Unity आते हैं. अब ट्रेन सेवा शुरू होने से यहां आने वाले पर्यटकों को और आसानी होगी. इस जनजातीय क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा.

'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा है. इस प्रतिमा का प्रधानमंत्री मोदी ने सरदार वल्लभ भाई पटेल की 143वीं जयंती के मौके पर अक्टूबर 2018 में अनावरण किया था. केवड़िया में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी, सरदार सरोवर बांध है. देश का पहला स्टेशन है जिसे हरित इमारत होने का प्रमाण पत्र मिला है.

इन आठ ट्रेनों में शामिल एक ट्रेन अहमदाबाद-केवड़िया जन शताब्दी एक्सप्रेस में विस्टाडोम पर्यटन कोच की सुविधा उपलब्ध है, जिसकी छत पर शीशे लगे हैं. छत पर शीशे लगे होने के कारण इस कोच में बैठे यात्री बाहर का खूबसूरत नजारा और बेहतर तरीके से देख सकेंगे.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus