Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

07 January 2021

पीएम मोदी ने डबल-डेकर मालगाड़ी को दिखाई हरी झंडी

डबल-डेकर मालगाड़ी झंडी

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को डबल डेकर मालगाड़ी को हरी झंडी दिखाई. न्यू अटेली और न्यू किशनगढ़ स्टेशन से विश्व की प्रथम विद्युतीकृत दो लॉन्ग हॉल मालगाड़ियों को हरी झंडी दिखा कर दोनों दिशाओं में रवाना किया. इस ट्रैक पर ये विश्व की प्रथम विद्युतीकृत 1.5 किलोमीटर लंबी लॉन्ग हॉल मालगाड़ी है. भारतीय रेलवे के पश्चिमी मालवहन गलियारे(डीएफसी) के 306 किलोमीटर रेवाड़ी-मदार खंड का आज उद्घाटन किया. दादरी से मुंबई के जवाहरलाल नेहरू बंदरगाह के बीच 1504 किलोमीटर लंबे पश्चिमी डीएफसी का न्‍यू रेवाड़ी-मदार खण्‍ड हरियाणा और राजस्‍थान में आता है. इस खंड में न्‍यू रेवाड़ी, न्‍यू अटेली और न्‍यू फूलेरा जैसे तीन जंक्‍शन सहित 9 स्‍टेशन हैं. वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से एक समारोह में मालगाड़ी का उद्घाटन किया.

किसान ट्रेक्टर रैली

पीएम मोदी ने कहा- डीएफसी से देश के ग्रोथ इंजन को गति मिलेगी. ये मालवहन गलियारे देश के तेज विकास के गलियारे बनेंगे. रोजगार के असंख्य अवसर पैदा होंगे. गुजरात एवं महाराष्ट्र के बंदरगाहों तक सीधी कनेक्टिविटी मिलने से राजस्थान हरियाणा, उत्तर प्रदेश में निवेश को भी बढ़ावा मिलेगा.

जापान सरकार के आर्थिक सहयोग से बनाये जा रहे पश्चिमी डीएफसी में ओवरहेड विद्युत तारों की ऊंचाई अधिक रखी गयी है जिससे दो मंजिले कंटेनरों की ढुलाई हो सके. इस ट्रैक पर डबल स्टेक कंटेनरों वाली लॉन्ग हॉल मालगाड़िया 100 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से दौड़ेंगीं. श्री मोदी ने गत 29 दिसम्‍बर को पूर्वी समर्पित फ्रेट कॉरिडोर के ‍351 किलोमीटर लंबे न्‍यू खुर्जा-न्यू भाउपुर खंड का उद्घाटन किया था. कुछ ही दिन पहले किसान रेल, बुलेट रेल के बाद ड्राइवररहित रेल और फिर आज दुनिया की पहली डबल स्टैक लॉन्ग हॉल कंटेनर ट्रेन को हरी झंडी दिखाई है.

किसान आंदोलन के 43वें दिन मोदी ने कहा वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रंट कॉरिडोर से देश का विकास होगा. खेती और व्यापार को बढ़ाना काफी आसान होगा. किसान आंदोलन की दो शर्तें मानने के बाद केंद्र ने दूसरी बैठक में किसानों को सुप्रीम कोर्ट जाने को कहा है. किसानों ने नए कृषि कानूनों को लेकर टैक्टर-ट्रोली रैली निकाली है. इसी बीच मोदी ने डबल स्टैक लॉन्ग हॉल कंटेनर ट्रेन को हरी झंडी दे दी है.

कार्यक्रम में रेल मंत्री पीयूष गोयल, हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य एवं मुख्यमंत्री मनोहर लाल, राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्रा, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला तथा भारत में जापान के राजदूत सतोशी सुजुकी उपस्थित थे.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus