Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

25 January 2021

राष्ट्रपति कोविंद का गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर संबोधन

राष्ट्रपति संबोधन गणतंत्र दिवस

नई दिल्ली: 72वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर शाम 7 बजे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देश को संबोधित किया. कहा हमारी सेना दुश्मनों को जवाब देने के लिए पूरी तरह तैयार है. राष्ट्रपति ने देश के जवानों को बधाई दी. इस दौरान उन्होंने कोरोना महामारी और किसानों के मुद्दे पर विशेष रूप से चर्चा की. किसानों और सेना की कठिनाइयों को स्वीकार किया. भाषण आकाशवाणी के सभी राष्ट्रीय नेटवर्क पर और दूरदर्शन समेत हर हिंदी व अंग्रेजी चैनल पर प्रसारित किया गया. मंगलवार को देश 72वां गणतंत्र दिवस मनाने जा रहा है.

मोदी हरदा anuj जैन

इस बार कोरोना के कारण गणतंत्र दिवस समारोह में काफी बदलाव देखने को मिला. गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि के रूप में किसी विदेशी राष्ट्र प्रमुख या सरकार के मुखिया को आमंत्रित नहीं करने का निर्णय लिया गया है. आंदोलनकारी किसानो ने ट्रेक्टर रैली का आयोजन किया है. लद्दाख, अयोध्या की झांकी शामिल होंगी. लड़ाकू राफेल विमान शामिल होंगे. 63 सालों में पहली बार बहादुर बच्चे गणतंत्र दिवस परेड का हिस्सा नहीं होंगे. गलवान घाटी में शहीद हुए कर्नल संतोष बाबू को महावीर चक्र सम्मान देने की घोषणा की गई.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने द‍िन में संवाद और देर शाम को अपने ट्वीट के जरिये पीएम राष्ट्रीय बाल पुरस्कार पाने वाले बच्चों को बधाई दी. वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय बाल पुरस्कार पुरस्कार विजेताओं के साथ बातचीत की. बाल शक्ति पुरस्कार की विभिन्न श्रेणियों के तहत देशभर के 32 आवेदकों को पीएमआरबीपी-2021 के लिए चुना गया है.

मध्य प्रदेश पुलिस के 23 अधिकारियों और कर्मचारियों को केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा राष्ट्रपति के वीरता, विशिष्ट तथा सराहनीय सेवा पदक गणतंत्र दिवस-2021 प्रदान करने की घोषणा की गई है. मध्य प्रदेश के हरदा जिले के अनुज जैन ने महज 17 साल की उम्र में शिक्षा के क्षेत्र में कई अंतरराष्ट्रीय उपलब्धियां हासिल की. पीएम मोदी ने ट्वीट कर बधाई दी भविष्य की शुभकामनाएं दी. भील कला को अपनी चित्रकारी द्वारा नई पहचान दिलाने वाली झाबुआ की लोकप्रिय भील कलाकार श्रीमती भूरी बाई को पद्मश्री पुरस्कार, ताई श्रीमती सुमित्रा महाजन, कपिल तिवारी को पुरुस्कार की घोषणा की गई. सीएम शिवराज सिंह ने हार्दिक शुभकामनाएँ दी.

गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर पद्म पुरस्कारों का ऐलान किया गया. जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे और एसपी बालासुब्रमण्यम पद्म विभूषण पाने वालों में शामिल हुए. दिवंगत पूर्व केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान, मौलाना कल्बे सादिक़, केशूभाई पटेल और असम के पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई को भी मरणोपरांत पद्म भूषण देने का ऐलान हुआ है. इस साल किसी को भारत रत्न देने की घोषणा नहीं की गई है. कुल 7 हस्तियों को पद्म विभूषण, 10 को पद्म भूषण और 102 शख्सियतों को पद्म श्री (Padam Awards List) देने का ऐलान हुआ है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus