Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

09 June 2021

भारत की 3 यूनिवर्सिटी वर्ल्ड की टॉप-200 में हुई शामिल

भारत 3 यूनिवर्सिटी टॉप-200

मुंबई: भारतीय शिक्षा के लिए गौरव का दिन बेंगलुरु के भारतीय विज्ञान संस्थान(IISc) को QS(क्वाकरेली साइमंड्स) वर्ल्ड रैकिंग में पूरी दुनिया में टॉप स्थान मिला. रैंकिंग के 18वें एडिशन के अनुसार क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग-2022 में एमआईटी को पहला स्थान, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी को दूसरी पोजिशन तो वहीं स्टेनफोर्ड विश्वविद्यालय को तीसरी पोजिशन हासिल हुई है. भारत की 3 यूनिवर्सिटी टॉप-200 में शामिल हुई. इनमे आईआईटी बॉम्बे को 177वीं रैंक, आईआईटी दिल्ली को 185वीं रैंक और आईआईएससी बंगलुरु को 186वीं रैंक मिली है. पीएम मोदी ने उपलब्धि पर बधाई दी. जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी(JNU) दिल्ली को भी पहली बार QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग के टॉप 600 में जगह मिली है. इनके अलावा IIT मद्रास, IIT कानपुर, IIT खड़गपुर, IIT गुवाहाटी और IIT रूड़की ने भी टॉप-500 में जगह बनाई है.

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सोशल मीडिया पर IISC बेंगलुरु यूनिवर्सिटी की तारीफ की. जावड़ेकर ने लिखा कि इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस, बेंगलुरु ने रिसर्च यूनिवर्सिटी के तौर पर CPF पैमाने पर परफेक्ट 100 स्कोर हासिल किया और टॉप पर रही. हमें इस पर गर्व है. शिक्षा मंत्रालय ने कहा कि तीन भारतीय यूनिवर्सिटी ने क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग्स 2022 में जगह बनाई है. जबकि आईआईएससी बेंगलुरू रिसर्च में नंबर-1 पर रही.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस उपलब्धि पर तीनों यूनिवर्सिटी को बधाई दी कहा- IISc बेंगलुरु, IIT बॉम्बे और IIT दिल्ली को बधाई देता हूं. भारत के और अधिक यूनिवर्सिटी और इंस्टीट्यूट्स को वैश्विक उत्कृष्टता सुनिश्चित करने और युवाओं के बीच बौद्धिक कौशल का समर्थन करने के प्रयास चल रहे हैं.

गौरतलब है कि इस साल क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग-2022 में 35 भारतीय संस्थानों ने जगह बनाई है. हालांकि पिछले साल के मुकाबले IIT बॉम्बे और IISc बंगलूरू की रैंकिंग में गिरावट आई है. लेकिन आईआईटी दिल्ली के प्रदर्शन में सुधार हुआ है. 500 संस्थानों की लिस्ट में सात इंस्टीट्यूट की रैंकिग में सुधार हुआ है तो वहीं सात इंस्टीट्यूट्स की रैंकिंग में गिरावट भी आई है. 14 संस्थान ऐसे हैं जिनकी रैंकिंग में जरा भी बदलाव नहीं हुआ है. वहीं 7 नए संस्थान पहली बार लिस्ट में शामिल हुए हैं.

लंदन स्थित क्वैकक्वेरेली सायमंड्स(क्यूएस) के विश्लेषण में भारतीय विज्ञान संस्थान को 100 में से 100 अंक मिले हैं. इस साल दुनिया के शीर्ष 1,300 विश्वविद्यालयों की रैंकिंग की गई है जो पिछली बार के मुकाबले 145 अधिक है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus