Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

16 June 2021

कोरोना मामलो में गिरावट, पर्यटन स्थलो को खोला गया

पर्यटन स्थल खोले गए

आगरा: कोरोना के घटते मामले के बीच सरकार ने सभी राष्ट्रीय स्मारकों को 16 जून से खोलने का फैसला किया. आगरा में ताजमहल, आगरा का लाल किला समेत सारे स्मारक बुधवार से फिर खुल गए. कोरोना की दूसरी भयानक लहर के दौरान इन्हें बंद कर दिया गया था. सीमित संख्या में ही पर्यटकों को प्रवेश दिया जाएगा. ताजमहल में एक बार में सिर्फ सौ लोगों को ही परिसर में प्रवेश मिलेगा. मंगलवार को ताजमहल सहित अन्य सभी स्मारकों को रोगाणु मुक्त किया गया.

स्थलों को दिशा-निर्देशों के बीच सीमित पर्यटक संख्या के साथ ताजमहल को खोला गया. लेकिन अभी पर्यटकों की संख्या कम ही रहेगी. हर साल लाखों की संख्या में लोग ताजमहल का दीदार करने देश और विदेश से आते हैं. टिकट ऑनलाइन बुक होगी. इसके साथ ही थर्मल स्क्रीनिंग, मास्क, शारीरिक दूरी जैसे नियमों का सख्ती से पालन करना होगा. आर्कलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया(एएसआई) की ओर से 15 जून तक पर्यटन स्थलों को बंद रखने का आदेश जारी किया गया था.

महामारी के चलते 16 अप्रैल को ताजमहल और आगरा किला को बंद किया गया था. आगरा सहित देश के पर्यटन उद्योग को बड़ा नुकसान हुआ था. इससे पर्यटन पर निर्भर होटलों, बाजारों और ऐसे ऐतिहासिक स्मारकों के आसपास काम करने वालों की रोजी-रोटी पर असर पड़ा था. अब कोरोना का कहर कम होने के बाद स्मारकों को फिर से खोला गया. ताजमहल पिछले साल 188 दिन बंद रहा . इस बार कोरोना केसेस बढ़े तो 15 अप्रैल से 15 जून तक सभी भारतीय पुरातत्व विभाग की संरक्षित इमारतों को बंद कर दिया गया. इस दौरान बीते 60 दिनों से ताजमहल बंद है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus