Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

10 June 2021

बिना भक्तो के इस बार भी जगदीश रथयात्रा, कोविड-19 निर्देश

जगदीश यात्रा कोविड-19

पुरी: कोरोना की दूसरी लहर के चलते भगवान जगन्नाथ स्वामी की रथयात्रा इस साल भी बिना श्रद्धालुओं के निकाली जायेंगी. राज्य सरकार ने गुरुवार को इसकी घोषणा की. ओडिशा(odisha) में 12 जुलाई को निर्धारित वार्षिक रथयात्रा निकाली जानी है. रथ निर्माण का कार्य अपने अंतिम चरण में पहुंच चुका है. जगदीश रथयात्रा में कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके सेवक ही शामिल होंगे. केवल कोविड निगेटिव और टीके की दोनों खुराकें ले चुके सेवकों को ही 'स्नान पूर्णिमा' और अन्य कार्यक्रमों में हिस्सा लेने की अनुमति होगी.

पुरी में लगातार दूसरी साल बिना श्रद्धालुओं के भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा निकाली जा रही है. रथयात्रा का उत्सव कोविड-19 संबंधी प्रोटोकॉल के सख्त अनुपालन के बीच केवल पुरी में आयोजित होगा. प्रशासन ने राज्य के अन्य हिस्सों में इस तरह के समारोहों के आयोजन पर प्रतिबंध लगाया है. पिछले साल सुप्रीम कोर्ट की ओर से दायर सभी दिशा-निर्देशों का इस अवसर पर अनुष्ठानों के दौरान पालन करना होगा. रथ यात्रा के दिन इस पवित्र नगर में कर्फ्यू लगाया जाएगा. पिछले वर्ष के कार्यक्रम के दौरान लगाई गई सभी पाबंदियां इस बार भी लागू रहेंगी. केवल आवश्यक एवं आपात सेवाओं को ही उत्सव के दौरान अनुमति होगी. पुरी में वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित होगा.

श्रद्धालु इन कार्यक्रमों का सीधा प्रसारण टेलीविजन और वेबकास्ट के माध्यम से देख पाएंगे. 9 दिन तक चलने वाली रथ यात्रा तय कार्यक्रम के अनुरूप शुरू होगी और महज 500 सेवकों को इस दौरान रथ खींचने की अनुमति होगी.

देश में कोरोना के मामलो में रोजाना गिरावट दर्ज की जा रही है. पुरी में अब भी रोजाना कोविड-19 के करीब 300 मामले सामने आ रहे हैं. इसलिए कोरोना वायरस महामारी के संकट को देखते हुए रथ यात्रा को सीमित तरीके से मनाने का फैसला किया गया है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus