Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

28 March 2021

भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ 2-1 से जीती वनडे सीरिज

भारत वनडे सीरिज जीत

पुणे: टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ जीत की होली खेली. होली पर देशवासियों को सीरिज जीत का तोहफा दिया. इंडिया ने तीसरे और अंतिम वनडे में 7 रनों से जीत हासिल की. इस जीत के साथ ही कोहली के नेतृत्व वाली टीम इंडिया ने सीरिज पर 2-1 से कब्ज़ा जमाया. सीरीज का आखिरी मैच पुणे में खेला गया. भारत दौरे पर आई इंग्लिश टीम को 52 दिन में तीनों फॉर्मेट में शिकस्त मिली.

टीम इंडिया इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट और टी20 सीरीज भी जीत चुकी है. 4 टेस्ट की सीरीज में 3-1 और फिर 5 टी20 की सीरीज में 3-2 से हराया था.

इंग्लैंड ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया था. टीम इंडिया 48.2 ओवरों में 329 रनों पर ऑल आउट हो गई. जवाब में इंग्लैंड की टीम 50 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 322 रन ही बना पाई. भारत के धवन(67), ऋषभ पंत(78), शार्दूल ने 4 विकेट लिए. इंग्लैंड के सैम कर्रन(95*) की पारी खेली, मार्क वुड ने सबसे अधिक 3 विकेट चटकाए.

तीसरा वनडे जीतकर भारत ने सीरीज जीती, मैच में ये रिकॉर्ड्स बने. 200 अंतरराष्ट्रीय मैचों में कप्तानी करने वाले तीसरे भारतीय बने विराट कोहली. सबसे अधिक मैचों में कप्तानी करने का रिकॉर्ड एमएस धोनी(332) के नाम है. 5,000 वनडे रन पूरे करने वाली सातवीं जोड़ी बने रोहित-धवन. 2005-06 से अब तक भारत में इंग्लैंड ने लगातार छठी वनडे सीरीज गंवाई. 1984-85 में इंग्लैंड ने भारत में अपनी इकलौती वनडे सीरीज जीती थी. आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए कर्रन संयुक्त रूप से सर्वोच्च स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज बने.

इंडिया टीम:
रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली(कप्तान), ऋषभ पंत(विकेटकीपर), लोकेश राहुल, हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, शार्दूल ठाकुर, टी नटराजन और प्रसिद्ध कृष्णा.
इंग्लैंड टीम:
जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स, जोस बटलर(कप्तान/विकेटकीपर), डेविड मलान, लियाम लिविंगस्टोन, मोइन अली, सैम करन, मार्क वुड, आदिल रशीद और रीस टॉपले.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus