Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

02 March 2021 Updated: Feb. 03

मध्य प्रदेश वर्ष 2021-22, पहला पेपरलेस बजट पेश

मध्य प्रदेश बजट पेश

भोपाल: वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने शिवराज सरकार के चौथे कार्यकाल का बजट पेश किया. साल 2021-22 के लिए जगदीश देवड़ा ने 2 लाख 41 हजार करोड़ रुपये का बजट पेश किया है. सरकार ने टैक्स नहीं बढ़ाया है. राज्य सरकार ने शिक्षा, स्वास्थ्य, इंफ्रास्ट्रक्चर, सिंचाई और किसानों पर फोकस किया है. इसके साथ ही सोलर एनर्जी को भी बढ़ावा देने का फैसला किया है. बजट भाषण शुरू होने से पहले सदन में सबसे पहले सीएम ने खंडवा सांसद नंदकुमार सिंह चौहान को श्रद्धांजलि दी. बजट भाषण के बाद मध्य प्रदेश विधानसभा की कार्यवाही 4 मार्च तक के लिए स्थगित कर दी गई है. विधानसभा में राज्य का पेपरलेस बजट पेश, यह एमपी का पहला ई-बजट है.

बजट के मुख्य अंश

वित्तमंत्री जगदीश देवड़ा ने कहा कि प्रदेश की महिलाओं के लिये भय मुक्त वातावरण निर्मित करना हमारी सरकार की प्राथमिकता है. इस दिशा में प्रत्येक जिले में एक महिला पुलिस थाना प्रारंभ किया जाना प्रस्तावित है. लापता बच्चों को वापस लाने के लिए मुस्कान अभियान चलाया जा रहा है. पुलिसकर्मियों को आवास के लिए 25 हजार आवास का निर्माण कराया जा रहा है. 5 हजार करोड़ लागत की 9 हजार 8 सौ ग्राम नल-जल योजनाएं, 6 हजार 128 करोड़ लागत की नल-जल योजनाएं स्वीकृत की गई. 2022 में मध्य प्रदेश यूथ गेम्स की अगुवानी करेगा. ग्वालियर में हॉकी की सेंटर ऑफ एक्सीलेंस सेंटर खुलेगा. जबलपुर में नया विज्ञान केंद्र खोला जाएगा.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus