Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

01 March 2021

पीएम नरेंद्र मोदी ने कोविड-19 का पहला टीका लगवाया

पीएम मोदी कोविड-19 टीका

भोपाल: दूसरे चरण में 60 से अधिक उम्र वालो के लिए कोरोना वैक्सीन का टीका लगाना शुरू. पीएम मोदी ने एम्स दिल्ली में कोरोना टीका का पहला डोज लिया. इस चरण में 45 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोग भी अन्य बीमारियों से पीड़ित वैक्सीन ले सकेंगे. मध्य प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी ने जेपी हॉस्पिटल्स भोपाल में टीका लगवाया. उन्हें टीका लगवाने का प्रमाण पत्र भी प्रदान किया गया. प्रदेश में 186 सेंटर्स बने. भोपाल में 17 केंद्रों पर कोरोना का टीका लगाया जा रहा है. बिहार सीएम नीतीश कुमार, ओडिशा मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कोरोना टीका लगवाया. गृह मंत्री अमित शाह ने भी मेदांता अस्पताल में कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगवाई.

पीएम मोदी कोविड-19 टीका

मोदी को भारत बायोटेक की स्वदेशी कोवैक्सीन का पहला टीका लगा. टीका लगवाने के दौरान पीएम मोदी मुस्कुरा रहे थे और उन्होंने असमिया गमछा पहन रखा था. पुदुचेरी की नर्स पी. निवेदा ने टीका लगाया साथ में केरल की नर्स भी खड़ी थीं. इस दौरान पीएम आधा घंटे तक वहां मौजूद रहे स्टाफ से बात की. दूसरा डोज 28 दिन बाद दिया जाएगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से भारत को कोविड मुक्त बनाने में योगदान देने की अपील की. कोरोना के खिलाफ जंग में डॉक्टर्स और साइंटिस्ट की तारीफ की. मोदी को भारत बायोटेक की वैक्सीन कोवैक्सीन का टीका लगा.

इस बार सरकारी के साथ-साथ निजी अस्पतालों में भी टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा. 1 मार्च से देश में आम लोगों के लिए कोरोना टीकाकरण अभियान शुरू हुआ. निजी अस्पतालों में वैक्सीन के एक डोज की कीमत केंद्र सरकार ने अधिकतम 250 रुपये तय की है. सरकारी अस्पतालों में वैक्सीन पहले की तरह फ्री रहेगी.

गौरतलब है कि हितग्राही अपने किसी वैध पहचान पत्र के साथ टीकाकरण केंद्रों पर पहुंचकर या कोविन-2 एप के जरिए भी खुद का पंजीयन करा सकते हैं. एप के जरिए पंजीयन के दौरान हफ्ते में उपलब्ध टीकाकरण दिन व समय दिखेगा.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus