Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

20 May 2021

कोरोना की होम टेस्टिंग किट को ICMR ने दी मंज़ूरी

घर पर कोरोना टेस्ट

भोपाल: कोरोना महामारी की भयावह दहशत के बीच एक राहत भरी खबर आई. देश में घर बैठे कोरोना टेस्टिंग के लिए स्वदेशी किट विकसित हुई. अब कोरोना के लक्षण होने पर घर पर ही 2 मिनट में कोरोना का टेस्ट कर सकेंगे. 15 मिनट में रिपोर्ट आएँगी इस किट की कीमत 250 रु बताई जा रही है.

कोरोना टेस्ट किट के बाद अब आपको किसी अस्पताल में लाइन में लगने और प्राइवेट लैब को पैसे देने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी. यह भारत की पहली सेल्फ यूज कोरोना रेपिड एंटीजन टेस्ट किट है. इस किट पर लिखे इस्तेमाल के तरीकों को देखकर कोई भी कोरोना की जांच कर सकता है. आरएटी किट के साथ दिये गए पर्चे पर उसके इस्तेमाल से जुड़ी सारी जानकारियाँ होती हैं. ये टेस्ट किट एप बेस्ड है. घर पर टेस्ट करने के लिए सबसे पहले आपको नाक से सैंपल लेना होगा इसके बाद टेस्ट स्ट्रिप की फोटो खींचनी होंगी. याद रहे, फोटो उसी मोबाइल से खींचनी होंगी, जिसमें यह मोबाइल ऐप डाउनलोड किया है.

टेस्ट किट 'कोविसेल्फ' को पुणे की एक कंपनी ने बनाया है. पुणे की 'माई लैब' कंपनी को भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद(ICMR) से भी अप्रूवल मिल गया है. यह अगले हफ्ते के आखिर तक बाजार में उपलब्ध होगी. टेस्ट किट पूरे देश में 7 लाख फार्मेसी और ऑनलाइन पार्टनर्स के पास उपलब्ध होगी. रिपोर्ट के बाद अगर कोई पॉजिटिव है, तो उसे ICMR और हेल्थ मिनिस्ट्री की गाइडलाइन के अनुसार होम आइसोलेशन में रहना होगा.

आईसीएमआर ने कोविड-19 के लिए रैपिड एंटीजन टेस्ट(आरएटी) के महत्व पर ज़ोर देते हुए कहा है कि जिन लोगों में कोरोना संक्रमण के लक्षण हैं और जो जाँच में पॉज़िटिव पाये गए किसी मरीज़ के संपर्क में रह चुके हैं, उन्हें कोविड-19 की पुष्टि के लिए आरएटी की मदद से घर पर ही जाँच करनी चाहिए. उन सभी लोगों को जिन्हें आरएटी में पॉज़िटिव पाया जाता है, उन्हें कोविड पॉज़िटिव समझा जाये और उन्हें दोबारा टेस्ट कराने की कोई ज़रूरत नहीं है. अभी कोरोना के लिए एंटीजन और आरटीपीसीआर जांच की जाती है. एंटीजन की रिपोर्ट जहां तुरंत मिल जाती है, वहीं आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट 24 घंटे में आती है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus