Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

17 May 2021

कोरोना की डीआरडीओ द्वारा विकसित दवा 2DG लांच

कोरोना दवा 2DG लांच

नई दिल्ली: देश में कोरोना मरीजो के लिए स्वदेशी दवा 2DG लांच हुई. गृहमंत्री राजनाथ सिंह और स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने इसे लांच किया. डीआरडीओ(रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन) ने इस दवा को विकस़ित किया है. जून के पहले सप्ताह से यह दवा देशभर के सभी अस्पतालों में उपलब्ध करा दी जाएगी.

2DG यानी 2 डीऑक्सी ग्लूकोज दवा कोरोना संक्रमित रोगियों के लिए रामबाण साबित हो सकती है. यह देश में पहली ऐसी दवा है जिसकी मदद से कोरोना संक्रमितों का इलाज किया जायेगा इसके आने से मरीजो में उम्मीद की किरण जागी. इसे इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है. यह एक सैशे में उपलब्ध है जिसे बस घोलकर पी लेना है. व्यक्ति को लगभग पांच से सात दिनों तक दिन में दो बार इसकी डोज लेने की आवश्यकता होती है. करीब एक साल की मेहनत के बाद वैज्ञानिकों ने ये दवा बनाई है.

वैज्ञानिकों का दावा है कि इसके प्रयोग से मरीजों में रिकवरी जल्दी होती है और उन्हें ऑक्सीजन की जरूरत भी कम पड़ती है. इस दवा को ड्रग्स कंट्रोलर ने कोविड रोगियों पर इमरजेंसी इस्तेमाल की अनुमति दी है.

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच टीकाकरण अभियान को भी सरकार तेजी से आगे बढ़ा रही है. मौजूदा समय में भारत में कोरोना के खिलाफ लड़ाई के लिए दो स्वदेशी वैक्सीन कोविशील्ड और कोवैक्सीन का टीका दिया जा रहा है. वहीं पिछले सप्ताह रूसी वैक्सीन स्पुतनिक-वी का टीका लगाने की शुरुआत की गई है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus