Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

18 May 2021

गूगल न्यूज़ शोकेस 30 समाचार संगठनों के साथ लांच

गूगल न्यूज़ शोकेस लांच

भोपाल: सर्च इंजन गूगल ने मंगलवार को देश के हिन्दी और अंग्रेजी के 30 समाचार संगठनों के साथ न्यूज शोकेस लॉन्च किया. खबरों को एक प्लेटफॉर्म पर जगह देने के मकसद से समाचार संगठनों के साथ यह न्यूज शोकेस शुरु किया है. इसके तहत 50 हजार पत्रकारों-छात्रो को ट्रेनिंग मिलेगी.

कंपनी के मुताबिक इसका मकसद गूगल के समाचार और खोज मंचों पर गुणवत्तापूर्ण सामग्री प्रदर्शित करने के लिए प्रकाशकों को प्रोत्साहित करना और समर्थन देना है. अगले 3 सालों में भारत के 50 हजार पत्रकारों और मीडिया के छात्रों को डिजिटल प्लेटफॉर्म के बेहतर इस्तेमाल की ट्रेनिंग देगा.

इन ऑर्गेनाइजेशंस में दैनिक जागरण, एचडी डिजिटल स्ट्रीम्स लिमिटेड, द हिंदू ग्रुप, इंडियन एक्सप्रेस ग्रुप, एबीपी लाइव, टेलिग्राफ इंडिया, आईएनएस और एएनआई जैसे संस्थान शामिल हैं. इनका कंटेंट गूगल न्यूज और डिस्कवर पर डेडिकेटेड न्यूज शोकेस में दिखेगा.

गूगल ने कहा, हम अब प्रकाशकों की मदद के लिए न्यूज शोकेस पेश कर रहे हैं, ताकि लोगों को भरोसेमंद खबर मिल सके, विशेष रूप से इस महत्वपूर्ण समय में जब कोविड संकट जारी है. समाचार शोकेस, प्रकाशकों की पसंद के अनुसार लेखों को बढ़ावा देता है, उन्हें खबर के साथ अतिरिक्त संदर्भ देने की अनुमति भी देता है, ताकि पाठकों में आसपास की घटनाओं को लेकर बेहतर समझ बन सके. गूगल की यह सेवा जर्मनी, ब्राजील, कनाडा, फ्रांस, जापान, यूके, ऑस्ट्रेलिया, चेकिया, इटली और अर्जेंटीना सहित एक दर्जन से अधिक देशों में पहले से ही मौजूद है.

भारत में गूगल के कंट्री हेड और उपाध्यक्ष संजय गुप्ता ने कहा कि प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल में समाचारों की खपत बढ़ रही है, अब अधिकतर युवा उपभोक्ता, समाचार के लिए डिजिटल माध्यम का इस्तेमाल कर रहे हैं. नौजवान कंज़्यूमर समाचार के लिए डिजिटल पहुंच का इस्तेमाल कर रहे हैं. कंपनी का उद्देश्य खबरों के सत्यापन, फेक न्यूज से निपटने के उपायों और डिजिटल उपकरणों के इस्तेमाल पर खासतौर से ध्यान केंद्रित किया जाएगा.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus