Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

15 May 2021

तूफ़ान 'तौकते' का अलर्ट, एनडीआरएफ की टीमें तैनात

तूफ़ान तौकते केरल बारिश

तिरुअनंतपुरम: 'तौकते' तूफान से केरल में मूसलाधार बारिश हुई सैकड़ो मकान क्षतिग्रस्त हुए. समुद्री पुल में दरार आई. तूफ़ान का असर हुआ, देश के कई राज्यों में बारिश हुई. देश में पिछले हफ्तों से चल रही लू से लोगों को राहत मिली. तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. वहीं, अब मानसून भी आने वाला है, जिसके सामान्य रहने की उम्मीद है. तूफ़ान तौकते के मंगलवार तक गुजरात तट से टकराने की उम्मीद है.

तूफ़ान तौकते अलर्ट जारी

देश में कई राज्यों में चक्रवाती तूफान 'तौकते' का असर दिखाई दे रहा है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने चक्रवात तौकते को लेकर बड़ी चेतावनी जारी की है. 5 राज्यों में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन बल(एनडीआरएफ) की टीमें तैनात की गई. केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, गुजरात और महाराष्ट्र में लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाने तथा राहत एवं बचाव अभियान के लिए टीमो को तैनात किया गया है. यह इस साल का पहला चक्रवाती तूफान है.

चक्रवात तौकते से उत्पन्न स्थिति से निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज संबंधित राज्यों और केंद्रीय मंत्रालयों/एजेंसियों की तैयारियों की समीक्षा के लिए उच्च स्तरीय बैठक की. मछुआरों को मंगलवार तक अरब सागर में नहीं जाने को कहा गया है, जबकि पर्यटन गतिविधियों पर रोक लगा दी गई. भारतीय नौसेना और भारतीय तटरक्षक बल की टीमों को भी अलर्ट पर रखा गया है. मौसम विभाग ने पहले महाराष्ट्र में मुंबई और ठाणे को येलो अलर्ट जारी कर दिया है, जबकि गुजरात और केरल के कई जिलों के लिए ऑरेंज और रेड अलर्ट जारी किए गए हैं.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus