Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

24 May 2021

मप्र में अनलॉक की शुरुआत, 6 जिलो में पाबंदियो में ढील

मप्र में अनलॉक शुरुआत

भोपाल: कोरोना की दूसरी लहर में जारी पाबंदियो के बीच राज्य के 6 जिलो में अनलॉक प्रक्रिया की शुरुआत हुई. कम संक्रमण वाले इन जिलों में आज से कुछ ढील दी गई. राज्य शासन द्वारा इस संबंध में रविवार को निर्देशित किये जाने के बाद जिलों के क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप ने जरूरी शर्तों के साथ अनलाक का फैसला लिया है. जिला क्राइसिस मेनेजमेंट ग्रुप द्वारा झाबुआ, गुना, अलीराजपुर, खंडवा, बुरहानपुर और भिंड जिले को अनलॉक किया गया है. प्रदेश के 46 जिलों में कोरोना कर्फ्यू 31 मई तक बढ़ाया गया है.

हालाँकि इन 6 जिलो में कोचिंग, मॉल, सिनेमाघर और वह स्थान जहां भीड़ होने की आशंका ज्यादा रहती है अभी नहीं खुलेंगे. विवाह समारोह की अनुमति प्रशासन देगा. मई में समारोह की अनुमति नहीं दी गई है. सब्जी-फल, दवा, दूध, आटा चक्की, राशन दुकान, फर्टिलाइजर, कृषि कार्य से संबंधित दुकानें अलग-अलग दिन के अनुसार खोली जाएंगी. सर्विस सेक्टर और कंस्ट्रक्शन से संबंधित दुकानें खोलने की अनुमति होगी. रजिस्ट्री ऑफिस कार्यालय समयानुसार खोले जा सकेंगे. बाजार नहीं सिर्फ एकल दुकानें खुलेंगी. कृषि सेवा से जुड़ी सभी दुकानों पर से प्रतिबंध हटा लिया गया है. राज्य सरकार इस माध्यम से कर्फ्यू में छूट से आए नतीजों का आकलन करेगी और उनकी समीक्षा के आधार पर अन्य जिलों के संबंध में निर्णय लिए जाएंगे. अगर प्रदेश में कोरोना संक्रमण नहीं बढ़ा, तो 1 जून से राज्य में सभी जिलो में चरणबद्द तरीके से अनलॉक प्रक्रिया प्रारंभ की जायेंगी.

कोरोना का इंडियन वैरिएंट कहने पर पूर्व सीएम कमलनाथ पर FIR दर्ज की गई. कांग्रेस पार्टी ने सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया कहा कोर्ट जाएगी. पार्टी ने पुलिस पर आरोप लगाए.

छत्तीसगढ़ में वैसे तो कोरोना संक्रमण की वजह से 31 मई तक लॉकडाउन लगाया गया है. लेकिन कोरोना संक्रमितों की संख्या में कमी के चलते आज से प्रशासन की तरफ से कई जिलों में ढील देने की शुरुआत की गई.

कोरोना वायरस रोकथाम के मद्देनजर बिहार सरकार ने लॉकडाउन को एक हफ्ते के लिए बढ़ा दिया है. वहीं क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक के बाद मुख्य सचिव ने बिहार में लॉकडाउन 3.0 को लेकर गाइडलाइन जारी किया है. लॉकडाउन 3.0 में कीटनाशक, उर्वरक की दुकानें खोली जा सकती है. वहीं ठेले पर फल और सब्जी भी लॉकडाउन के दौरान बेचे जा सकते हैं, जबकि निर्माण संबंधी हार्डवेयर की दुकानें हफ्ते में दो दिन खोली जा सकेंगी.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus