Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

06 November 2021

पीएम ने बॉक्सर आकाश को ब्रोंज जीतने पर दी बधाई

पीएम बधाई बॉक्सर आकाश

नई दिल्ली: विश्व बॉक्सिंग चैंपियनशिप में आकाश कुमार ने कांस्य(ब्रॉन्ज) पदक जीता. पीएम नरेंद्र मोदी ने उन्हें बधाई दी. 21 वर्षीय आकाश ने 54 किलोग्राम वर्ग में कांस्य पदक जीता. कजाकिस्तान के मखमुद सबिरखान के खिलाफ हार का सामना किया. आकाश ने क्वार्टर फाइनल में पूर्व ओलंपिक रजत पदक विजेता वेनेजुएला के योएल फिनोल रिवास को हराया था. विश्व मुक्केबाजी प्रतियोगिता में भारत के लिए पदक जीतने वाले सातवें पुरुष खिलाड़ी हैं. उन्हें ब्रॉन्ज मेडल के साथ 25 हजार डालर की इनामी राशि भी मिली.

आकाश कुमार हरियाणा भिवानी के रहने वाले. उनको अपनी पहली सीनियर अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में शानदार प्रदर्शन पर गर्व है. भारतीय बॉक्सर आकाश ने सितंबर में फेफड़ों के संक्रमण के लिए अपनी मां को खो दिया और इस घटना से अनजान राष्ट्रीय चैंपियनशिप में भाग लिया. बॉक्सिंग की शुरुआत करने के बाद उनके पिता की एक दशक से अधिक समय पहले मृत्यु हो गई थी. आकाश ने कांस्य पदक जीतकर सभी भारतीयों का मान-सम्मान बढ़ाया है.

इस प्रतियोगिता में भारत की तरफ से पांच बॉक्सरों ने क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई थी, लेकिन 4 मुक्केबाज आगे नहीं बढ़ पाये. सबसे बड़ी बात यह है कि इन चार मुक्केबाजों में शिव थापा(Shiv Thapa) और संजीत(Sanjeet) भी शामिल हैं. शिव थापा साल 2015 में ब्रॉन्ज मेडल विजेता थे. जबकि संजीत मौजूदा एशियाई चैंपियन हैं. आपको बता दें कि विश्व चैंपियनशिप में भारत के पिछले पदक विजेता विजेंदर सिंह(कांस्य, 2009), विकास कृष्ण(कांस्य, 2011), थापा(कांस्य, 2015), गौरव बिधूड़ी(कांस्य, 2017), अमित पंघाल(रजत, 2019) और मनीष कौशिक(कांस्य, 2019) थे.

प्रधानमंत्री मोदी ने एक ट्वीट में कहा, "शानदार प्रदर्शन आकाश. विश्व मुक्केबाजी प्रतियोगिता में प्रतिष्ठित पदक जीतने पर बहुत बधाई. यह सफलता युवा मुक्केबाजी को बेहतर करने के लिए प्रेरित करेगी. भविष्य के लिए आपको ढेर सारी शुभकामनाएं".

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus