Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

16 November 2021

पीएम मोदी ने उप्र में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का किया उद्घाटन

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे उद्घाटन

लखनऊ: पीएम मोदी ने मंगलवार को देशवासियों को एक्सप्रेस-वे की सौगात दी. उप्र में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन किया. एक्सप्रेस-वे पर एयर शो का आयोजन किया गया. मिराज-सुखोई-जगुआर लड़ाकू विमान ने करतब दिखाए अपनी क्षमता का परिचय दिया. फाइटर प्लेन ने एक्सप्रेस-वे पर बनाई गई इमरजेंसी एयर स्ट्रिप पर लैंडिंग की. प्रधानमंत्री मोदी ने जुलाई 2018 में आजमगढ़ से इसकी आधारशिला रखी थी.

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे सुल्तानपुर जिले के करवल खीरी में 341 किलोमीटर लंबा है. इस एक्सप्रेस-वे को बनाने में 36 महीने का वक्त लगा है. कुल परियोजना मूल्य 22,497 करोड़ रुपये है. ये एक्सप्रेस-वे 9 जिलों को जोड़ने वाला है. लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, अयोध्या, सुल्तानपुर, अंबेडकरनगर, आजमगढ़, मऊ और गाजीपुर से होकर निकलेगा. अभी टोल टैक्स नहीं भरना होगा. पूर्वी और पश्चिमी यूपी को जोड़ेगा. भारतीय वायु सेना की सामरिक शक्ति में इजाफा हुआ. चीन-पाकिस्तान पर मार करने के क्षमता बढ़ी.

एयर शो में सुपर हरक्युलिस, सुखोई, मिराज, राफेल, जगुआर और एएन 32 जैसे प्लेन शामिल रहे. एयर शो द्वारा भारतीय वायु सेना ने यह दिखाया कि जरूरत पड़ने पर किस तरह सड़क का इस्तेमाल रनवे के रूप में किया जा सकता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक्सप्रेस-वे पर वायु सेना के माल वाहक विमान C-130J Super Hercules से लैंड किया. कार्यक्रम के बाद प्रधानमंत्री इसी विमान में सवार होकर लौट गए.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus