Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

31 October 2021

कोरोना के चलते बंद स्कूल, कल सोमवार से फिर खुलेंगे

दिल्ली स्कूल कल खुलेंगे

नई दिल्ली: राजधानी में लंबे समय से बंद स्कूल कल से फिर खुलेंगे. 19 महीने बाद दोबारा खुलेंगे दिल्ली के स्कूल, DDMA ने गाइडलाइन जारी की. गाइडलाइन अनुसार बिना वैक्‍सीनेशन के स्‍टाफ को एंट्री नहीं मिलेगी. कोरोना की दूसरी लहर के चलते काफी समय से स्‍कूल कॉलेजों को बंद करने का आदेश दिया गया था.

देश के तमाम राज्यों में कोरोना संक्रमण के मामलों में काफी कमी देखी जा रही है. कोरोना संक्रमण के प्रभाव को कम होता देख दिल्‍ली सरकार ने राज्‍य के स्‍कूलों को खोलने की अनुमति दे दी है. इसके तहत सभी कक्षाओं के लिए शैक्षणिक संस्थान दोबारा खोले जा सकते हैं. बच्‍चों एवं स्‍टाफ की सुरक्षा के लिए नियमों का पालन जरूरी है.

तय दिशा निर्देशों के तहत कुछ शिक्षण संस्थानों में छात्र-छात्राओं की ज्यादा संख्या को देखते हुए यहां दोहरी शिफ्ट में कक्षाएं आयोजित की जाएंगी. इसके अलावा प्रत्‍येक कक्षाओं में बैठने की क्षमता केवल 50% तक होनी चाहिए. स्टूडेंट्स की स्कूलों में उपस्थिति अनिवार्य नहीं है. कक्षाएं ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में संचालित की जाएंगी. दोपहर के भोजन, किताबों या किसी अन्य स्थिर सामान को शेयर करने की अनुमति नहीं है. संस्थानों में प्रवेश और निकास द्वार अलग-अलग होने चाहिए जिससे संक्रमण का खतरा न रहें. 9वीं से 12वीं के लिए सितंबर के पहले सप्ताह से ही स्‍कूल खोले जा चुके हैं.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus