Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

11 October 2021

देशभर में नवदुर्गा उत्सव धूम, कोलकाता महिला पुजारी पूजा

नवदुर्गा महिला पुजारी पूजा

कोलकाता: देशभर में नवदुर्गा उत्सव की धूम धार्मिक आयोजन कार्यक्रम जारी. दुर्गा पूजा बंगाल का सबसे बड़ा एवं बहुप्रतीक्षित त्योहार है. इस बार रासबिहारी एवेन्यू, सनराइज 66 पल्ली एक ऐतिहासिक आयोजन हुआ. चार महिला पुजारियों ने मां दुर्गा का पूजा की. पिछले साल पूजा समिति के वयोवृद्ध पुरुष पुजारी के निधन के बाद यह निर्णय किया गया है. कोविड नियमों का पूरी तरह से पालन करते हुए दुर्गा पूजा के उत्सव का आयोजन किया गया है.

यह आयोजन सनराइज़ स्पाइस के सौजन्य से किया जा रहा है. इस दुर्गा पूजा उत्सव का शुभारंभ राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने किया. उत्सव का उद्घाटन समारोह 8 अक्टूबर 2021(शुक्रवार) को पूजा पंडाल में हुआ. सनराइज़ स्पाइसेस ने 66 पल्ली के साथ साझेदारी की है.

4 महिला पुजारियों की अगुवाई में खास दुर्गा पूजा की गई. इन पुजारियों में डॉक्टर नंदनी और रुमा संस्कृत की प्रोफेसर हैं, सीमांती गायिका सामाजिक कार्यकर्ता हैं. पॉलोमी एक शिक्षिका और गायिका हैं. पीयुश मिश्रा- बिज़नेस हेड- सनराइज़ फूड्स, आईटीसी लि. ने कहा कि, 'माएर हाथे, माएर आबाहन', महिला सशक्तीकरण और सामाजिक बदलाव की दिशा में एक क्रांतिकारी कदम है. बंगाल सरकार ने इस बार 103 पूजा पंडालों को विश्व बांग्ला शारद सम्मान देने की घोषणा की.

गुरुवार को महानवमी का पर्व मनाया जायेंगा. महा नवमी नवरात्रि उत्सव के दौरान विजयादशमी से एक दिन पहले बहुत उत्साह के साथ मनाया जाने वाला सबसे भव्य अवसर है.

हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, इसी दिन देवी दुर्गा ने राक्षस राजा महिषासुर का वध किया था. इस साल महानवमी का पर्व 14 अक्टूबर को पूरे देश में हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जाएगा.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus