Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

18 September 2021

चारधाम यात्रा हुई प्रारंभ, उत्तराखंड सरकार ने दी मंज़ूरी

चारधाम यात्रा प्रारंभ

देहरादून: उत्तराखंड सरकार ने शनिवार से चारधाम यात्रा शुरू की. शुक्रवार को यात्रा के लिए मानक प्रचालन प्रक्रिया(एसओपी) पत्र जारी किए गए. चारधाम यात्रा ई-पास से होगी. केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री धाम में दर्शन के लिए आने वाले यात्रियों को पंजीकरण करने के बाद ई-पास जारी किए. कोविड महामारी के चलते कोर्ट ने यात्रा पर रोक लगा रखी थी. यात्रा शुरू होने से रौनक लौटी, होटल व्यवसायी और श्रद्धालु खुश दिखे. गुरुवार को हुई सुनवाई में मुख्य न्यायाधीश की खंडपीठ ने केदारनाथ धाम में प्रतिदिन 800 भक्त या यात्रियों, बद्रीनाथ धाम में 1000, गंगोत्री में 600, यमुनोत्री धाम में कुल 400 यात्रियों को जाने की अनुमति दी है.

कोरोना संक्रमण के खतरे और सरकार की आधी अधूरी तैयारियों के चलते 26 जून को हाईकोर्ट ने चारधाम यात्रा पर रोक लगाई थी. सुप्रीम कोर्ट से एसएलपी वापस लेकर सरकार फिर से हाईकोर्ट पहुंची. कोर्ट की ओर से यात्रा रोक हटाने से सरकार को राहत मिली है.

दूसरे राज्यों से आने वाले वाहनों के लिए सख्त पाबंदियां लगाई गई हैं. बदरीनाथ-केदारनाथ सहित चार धाम में माल वाहक वाहनों, डबल डेकर ट्रक और टू-व्हीलर के जरिए यात्रियों के आने पर रोक रहेगी. परिवहन आयुक्त दीपेंद्र कुमार चौधरी ने यूपी समेत कई राज्यों को इस बाबत गाइड लाइन जारी की है.

दूसरे राज्य के श्रद्धालुओं को स्मार्ट सिटी के अलावा देवस्थानम बोर्ड के पोर्टल पर भी पंजीकरण कराना होगा. स्मार्ट सिटी पोर्टल पर पंजीकरण से उन्हें राज्य में प्रवेश मिलेगा. जबकि, देवस्थानम बोर्ड के पोर्टल पर पंजीकरण से यात्रा का ई पास मिलेगा. राज्य के यात्रियों को केवल देवस्थानम बोर्ड की साइट पर पंजीकरण कराना होगा. छोटे चौपहिया वाहनों में सफर के वक्त म्यूजिक सिस्टम के इस्तेमाल पर रोक रहेगी. कोविड वैक्सीन के दो टीकों का प्रमाण पत्र या निगेटिव आरटीपीसीआर-एंटीजन रिपेार्ट के बिना किसी भी यात्री को प्रवेश नहीं दिया जाएगा.

यात्रा के लिए कड़ी पाबंदी लगाईं गई. वाहनों में गैस सिलेंडर पर कड़ी पाबंदी. हर वाहन के अगले हिस्से में ड्राइवर व यात्री के लिए वैकेंट सीट भी जरूरी होगी. कोरोना को देखते हुए भक्तों को किसी भी कुंड में स्नान करने की इजाजत नहीं होगी. मंदिर परिसर में प्रसाद चढ़ाने और तिलक लगाने पर प्रतिबंध. संक्रमण से बचाव के लिए मंदिर परिसर में दिन में तीन बार सैनिटाइजेशन और साफ सफाई की जाएगी.

चारधाम यात्रा पर जाने वाले तीर्थयात्रियों के लिए ग्रीन कार्ड एवं ट्रिप कार्ड की व्यवस्था की गई है. इनके लिए विभाग की वेबसाइट - greencard.uk.gov.in पर आवेदन किया जा सकता है. राज्य और बाहर से आने वाले यात्रियों को देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड की वेबसाइट https://badrinath-kedarnath.gov.in/ पर पंजीकरण करना होगा. बद्रीनाथ और हेमकुंड साहिब में एक हजार से ज्यादा यात्री पहुंच चुके.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus