Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

26 September 2021

चक्रवाती तूफ़ान गुलाब का अलर्ट जारी, 2 मछुआरो की मौत

तूफ़ान गुलाब 2 मौत

भुवनेश्वर: ओडिशा में चक्रवात गुलाब का लैंडफॉल शुरू हुआ. ओडिशा और आंध्र प्रदेश में हाई अलर्ट जारी. प्रधानमंत्री मोदी ने ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी से बात की. रविवार शाम को बंगाल की खाड़ी में उठे 'गुलाब' तूफान की चपेट में आने से आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम जिले के रहने वाले 2 मछुआरो की मौत हो गई. जबकि एक अब भी लापता है. मत्स्य मंत्री ने बचाव अभियान चलाने के लिए नौसेना के अधिकारियों से संपर्क किया. एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमों को बचाव और राहत कार्यों के लिए तीन उत्तरी तटीय जिलों में तैनात किया गया है. तटीय क्षेत्र में हवा की गति 75-85 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़कर 95 किमी प्रति घंटे हो सकती है.

पलासा के छह मछुआरे, जो दो दिन पहले ओडिशा में खरीदी गई एक नई नाव में समुद्र के रास्ते अपने पैतृक गांव लौट रहे थे, तूफान में फंस गई थी. तूफ़ान गुलाब के प्रभाव में तीन उत्तरी तटीय जिलों विशाखापत्तनम, विजयनगरम और श्रीकाकुलम में मध्यम से भारी बारिश हो रही है. भूस्खलन के समय श्रीकाकुलम, विजयनगरम और गंजम जिलों के निचले इलाकों में जलमग्न होने की संभावना है.

आध्र प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के आयुक्त ने कहा कि गुलाब श्रीकाकुलम जिले के कलिंगपट्टनम से दूर है और आधी रात के आसपास कलिंगपट्टनम और गोपालपुर(ओडिशा में) के बीच तट को पार करने की संभावना है. उन्होंने विशाखापत्तनम में जिला कलेक्टरों और अन्य अधिकारियों के साथ स्थिति की समीक्षा की और उन्हें हाई अलर्ट पर रहने का निर्देश दिया.

श्रीकाकुलम जिले में वज्रपुकोथुरु मंडल के 182 लोगों को राहत शिविरों में पहुंचाया गया है. 16,000 से अधिक लोगों को निचले इलाकों और संवेदनशील इलाकों से निकाला गया है. गर्भवती, वृद्ध और विकलांग लोगों को भी संभावित प्रभावित जिलों में सुरक्षित आश्रय या अस्पतालों में स्थानांतरित कर दिया गया है.

दक्षिण मध्य रेलवे ने विजयवाड़ा-हावड़ा मार्ग पर आठ ट्रेनों को खड़गपुर, झारसुगुडा, बिलासपुर और बल्हारशाह के रास्ते डायवर्ट किया गया. रविवार को यात्रा शुरू करने वाली दो अन्य ट्रेनों को सोमवार के लिए पुनर्निर्धारित किया गया.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus