Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

06 September 2021

भारत ने चौथे टेस्ट मैच में इंग्लैंड पर हासिल की जीत

भारत टेस्ट मैच जीत

नई दिल्ली: भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट सीरिज में भारत ने रचा इतिहास. लंदन के केनिंग्टन ओवल में खेले गए चौथे टेस्ट में इंग्लैंड को 157 रनों से हराया. पांच मैचो की सीरीज में 2-1 की बढ़त बनाई. भारत 50 साल बाद ओवल में टेस्ट जीता, विराट 'सर्वश्रेष्ठ' कप्तान बने. भारत की जीत में बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों का योगदान रहा.

टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 368 रनों का लक्ष्य दिया था. इंगलैड टीम 210 रनों पर ऑल आउट हो गई और भारत को जीत मिली. भारत की ओर से दूसरी पारी में उमेश यादव ने 3, बुमराह, जडेजा और शार्दुल ठाकुर ने 2-2 विकेट चटकाये. इंग्लैंड के रोरी बर्न्स ने 50, हसीब हमीद ने 63, डेविड मलान ने 5, कप्तान जो रूट 36, ओली पोप ने 02, जॉनी बेयस्टरो ने 00, मोईन अली 00, क्रिस वोक्स ने 18, क्रेग ओवरटन ने 10, जेम्स एंडरसन ने 02 रन बनाए. जबकि ओली रॉबिन्सन 10 रनों पर नाबाद रहे.

भारत ने पिछली बार इंग्लैंड को ओवल के मैदान पर 24 अगस्त, 1971 में हराया था. वो मैच भारत ने 4 विकेट से जीता था. अब भारत ने एक बार फिर ओवल में इंग्लैंड को 157 रनों से हराया है.

विराट कोहली एशिया के इकलौते कप्तान हैं जिन्होंने इंग्लैंड को उसकी ही धरती पर 3 टेस्ट मैचों में मात दी है. 2 मैच तो उन्होंने इसी सीरीज में जीत लिये हैं वहीं 1 मैच उन्होंने पिछले दौरे पर 2018 में जीता था. विराट कोहली ने 20वीं बार कोई टेस्ट मैच 150 से ज्यादा रनों से जीता. ये एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है. उनसे पहले रिकी पॉन्टिंग ने 150 रनों से 18 टेस्ट मैच जीते थे. भारत ने इंग्लैंड में अपना 9वां टेस्ट मैच जीता. बता दें भारत ने ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका और वेस्टइंडीज में भी 9-9 टेस्ट मैच जीते हैं. जसप्रीत बुमराह ने इतिहास रचा, कपिल देव का रिकॉर्ड तोड़ा. बुमराह ने अपनी जबरदस्त गेंद पर ओली पोप(2) को चलता कर दिया. इस विकेट के साथ ही टीम इंडिया के तेज गेंदबाज ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 100 विकेट भी पूरे किए.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus