Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

04 September 2021

आईआरसीटीसी का रामायण एक्सप्रेस ट्रेन शुरू करने का फैसला

आईआरसीटीसी रामायण ट्रेन शुरू

नई दिल्ली: प्रभु श्रीराम के भक्तों के लिए बड़ी खुशखबरी, रेलवे ने रामायण यात्रा ट्रेन शुरू करने की घोषणा की. यह विशेष पर्यटक ट्रेन दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से 7 नवंबर को शुरू होगी. यह ट्रेन पर्यटकों को प्रभु श्रीराम से जुड़े सभी महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों का भ्रमण और दर्शन कराएगी. इसके जरिए करीब 17 दिन की यात्रा की जाएगी.

आईआरसीटीसी(IRCTC) ने धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 'देखो अपना देश' की पहल के तहत डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन चलाने का फैसला किया है. इससे पहले भी यह यात्रा आयोजित की गई थी, लेकिन उसमें केवल स्लीपर क्लास से ही यात्रा सुविधा उपलब्ध थी. पहली बार आधुनिक सुविधाओं के साथ तैयार एसी पर्यटक ट्रेन इस अनूठी यात्रा के लिए चलाई जा रही है.

यात्रा का पहला पड़ाव प्रभु श्रीराम का जन्म स्थान अयोध्या होगा, जहां श्री राम जन्मभूमि मंदिर, श्री हनुमान मंदिर और नंदीग्राम में भरत मंदिर का दर्शन कराया जाएगा. अयोध्या से रवाना होकर यह ट्रेन सीतामढ़ी जाएगी, जहां जानकी जन्म स्थान और नेपाल के जनकपुर स्थित राम जानकी मंदिर का दर्शन प्राप्त किया जा सकेगा. ट्रेन का अगला पड़ाव भगवान शिव की नगरी काशी होगा, जहां से पर्यटक बसों के जरिए काशी के प्रसिद्ध मंदिरों सहित सीता समाहित स्थल, प्रयाग, श्रृंगवेरपुर और चित्रकूट की यात्रा करेंगे. चित्रकूट से चलकर यह ट्रेन नासिक पहुंचेगी, जहां पंचवटी और त्रयंबकेश्वर मंदिर का भ्रमण किया जा सकेगा. नासिक के बाद प्राचीन किष्किंधा नगरी हंपी इस ट्रेन का अगला पड़ाव होगा, जहां अंजनी पर्वत स्थित श्री हनुमान जन्म स्थल और अन्य महत्वपूर्ण धार्मिक और विरासत मंदिरों का दर्शन कराया जाएगा. इस ट्रेन का अंतिम पड़ाव रामेश्वरम होगा. रामेश्वरम से चलकर यह ट्रेन 17वें दिन दिल्ली वापस पहुंचेगी. कुल 17 दिन के समय में ट्रेन लगभग 7500 किलोमीटर का सफर तय करेगी.

इस एसी पर्यटक ट्रेन में यात्री कोच के अतिरिक्त दो रेल डाइनिंग रेस्तरां, एक आधुनिक किचन कार और यात्रियों के लिए फुट मसाजर, मिनी लाइब्रेरी, आधुनिक स्वच्छ शौचालय और शॉवर क्यूबिकल आदि की सुविधा भी उपलब्ध होगी. सुरक्षा गार्ड, इलेक्ट्रॉनिक लॉकर और सीसीटीवी कैमरे भी हर कोच में उपलब्ध रहेंगे. पर्यटकों को फेस मास्क, हैंड ग्लव्स और सैनिटाइज़र रखने के लिए एक सुरक्षा किट दी जाएगी. सभी पर्यटकों और कर्मचारियों का तापमान जांच और हॉल्ट स्टेशनों पर बार-बार ट्रेन सेनिटाइजेशन सुनिश्चित किया जाएगा. हर भोजन सेवा के बाद रसोई और रेस्तरां को साफ और सेनिटाइज किया जाएगा.

आईआरसीटीसी ने एसी प्रथम श्रेणी की यात्रा के लिए 1,02,095 रुपये का टिकट रखा है. वहीं 2 टीयर एसी कोच के लिए आपको 82,950 रुपये चुकाने होंगे. टूर पैकेज की कीमत में यात्रियों को रेल यात्रा के अतिरिक्त स्वादिष्ट शाकाहारी भोजन, वातानुकूलित बसों के जरिए पर्यटक स्थलों का भ्रमण, एसी होटलों में ठहरने की व्यवस्था, गाइड और इंश्योरेंस जैसी सुविधाएं दी जाएंगी.

इस यात्रा की बुकिंग के लिए उम्र 18 या उससे अधिक होनी चाहिए. वहीं आपको कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगी होनी चाहिए. आईआरसीटीसी की वेबसाइट https://www.irctctourism.com पर जाकर आप इस ट्रेन की टिकट ऑनलाइन बुक कर सकते हैं. बुकिंग की सुविधा आधिकारिक वेबसाइट पर, पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर उपलब्ध है. अधिक जानकारी के लिए 8287930202, 8287930299 और 8287930157 मोबाइल नंबरों पर संपर्क भी किया जा सकता है. ट्रेन दिल्ली, यूपी, बिहार, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु जाएगी. ट्रेन का जहां नहीं रूट, वहां बस से यात्रा होगी.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus