Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

24 September 2021

संघ लोक सेवा आयोग 2020 के परीक्षा परिणाम घोषित

संघ लोकसेवा परिणाम

भोपाल: यूपीएससी ने वर्ष 2020 मुख्य परीक्षा के रिजल्ट घोषित किए. बिहार के शुभम कुमार ने टॉप किया है. भोपाल की जागृति अवस्थी ने कमाल किया, देशभर में दूसरी रैंक पर पहुंची. महिलाओं की पोजिशन में पहला स्थान प्राप्त किया. इस बार 761 लोगों का चयन हुआ है. इसमें 545 पुरुष और 216 महिलाएं शामिल हैं. जागृति को सीएम शिवराज सिंह ने बधाई दी.

भोपाल की रहने वाली जागृति अवस्थी ने भोपाल के मौलाना आजाद नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से बीटेक किया है. 2017 में उनकी डिग्री पूरी हुई थी. जिसके बाद वह भेल में जॉब कर रही थी. लेकिन एग्जाम की तैयारी के लिए उन्होंने नौकरी छोड़ दी थी. टापर शुभम ने आईआईटी बॉम्बे से बीटेक(सिविल इंजीनियरिंग) की पढ़ाई की है.

रिजल्ट चेक करने के लिए कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर विजिट करें. रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें. अब एक पीडीएफ आपकी स्क्रीन पर आ जाएगी. इसमें अपना रोल नंबर और नाम सर्च करें. पीडीएफ को डाउनलोड बटन पर क्लिक कर सेव कर सकते हैं.

संघ लोक सेवा आयोग द्वारा जनवरी, 2021 में आयोजित सिविल सेवा परीक्षा, 2020 के लिखित भाग और अगस्त-सितंबर, 2021 में आयोजित व्यक्तित्व परीक्षण के लिए साक्षात्कार के परिणाम के आधार पर, योग्यता के क्रम में नियुक्ति के लिए कुल 761 उम्मीदवारों की सिफारिश की गई है. इस परिणाम के माध्यम से भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय विदेश सेवा, भारतीय पुलिस सेवा तथा केंद्रीय सेवाएं, समूह 'ए' और समूह 'बी' में नियुक्ति के लिए सिफारिश की गई है.

बिहार के लाल शुभम ने यूपीएससी में टॉप कर बिहार का झंडा गाड़ा, सीएम नीतीश कुमार ने दी बधाई. शुभम कुमार मूल रूप से बिहार के कटिहार जिले के रहने वाले हैं जिन्होंने अपनी पढ़ाई IIT बॉम्बे में की. शुभम ने IIT बॉम्बे से B Tech में अपनी ग्रेजुएशन की है.

खास बात यह है कि साल 2015 में UPSC की परीक्षा में टॉप करने वाली टीना डाबी की बहन रिया डाबी ने भी इस परीक्षा में 15वीं रैंक हासिल की है. जिसकी जानकारी खुद टीना डाबी ने पोस्ट करके दी है. खास बात यह है कि 10 में 5 महिलाओं की जगह बनी है.

NDA और Indian Naval Academy ने महिला कैंडिडेट्स से आवेदन मांगे, 8 अक्टूबर तक आवेदन होगा.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus