Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

01 August 2022

हॉस्पिटल में भीषण अग्निकांड, आग से 10 की हुई मौत

हॉस्पिटल आग 10 मौत

जबलपुर: शहर में सोमवार को भीषण अग्निकांड हादसा हुआ. वहां के दमोह नाका शिवनगर स्थित न्यू लाइफ मल्टी स्पेशिएलिटी हॉस्पिटल में आग लग गई. दुर्घटना में 10 की मौत, जिंदा जल गए लोग. हादसे में करीब 23 लोग बुरी तरह झुलसकर जख्मी हो गए. शॉर्ट सर्किट की वजह से हादसा होने की आशंका जताई जा रही है. अस्पताल में एक ही Exit गेट था. बिजली काटी तो पाया गया आग पर काबू. सीएम शिवराज ने मुआवजे का एलान किया. पीएम मोदी और राष्ट्रपति ने घटना पर दुःख जताया.

राज्य सरकार की ओर से मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख रुपए का मुआवजा देने का ऐलान किया गया. गंभीर रूप से घायलों को 50-50 हजार रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी.

सूचना मिलने पर आनन-फानन में मौके पर नगर निगम की 7 दमकल पहुंची. आग की लपटें ग्राउंड फ्लोर से लेकर थर्ड फ्लोर तक उठी. घटना के दौरान अस्पताल परिसर में अफरा-तफरी का माहौल था. अस्पताल में फंसे हुए लोगो को 1-1 करके दूसरी बिल्डिंग की तरफ सुरक्षित निकाला गया. तीमारदार अपने मरीजों को लेकर इधर-उधर लेकर भागने लगे थे.

सीएम शिवराज ने घटना पर दुःख जताया कहा दु:ख की इस घड़ी में शोकाकुल परिवार स्वयं को अकेला न समझें, मैं और संपूर्ण मध्यप्रदेश परिवार के साथ है. अमूल्य जिंदगियों के असमय निधन के समाचार से हृदय दु:ख से भरा हुआ है. ईश्वर से दिवंगत आत्माओं की शांति और परिजनों को यह गहन दु:ख सहन करने की शक्ति देने एवं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं.

पीएम ने शोक संतृप्त परिवारों के प्रति संवेदना जाहिर करते हुए ट्वीट किया, 'जबलपुर के अस्पताल में हुए हादसे हादसे से दुखी हूँ. मेरी संवेदनाएं शोकाकुल परिवारों के साथ हैं, घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूँ.'

राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने घटना पर दुःख जताया कहा जबलपुर अस्पताल में आग लगने से कई लोगों की मृत्यु के बारे में सुनकर बहुत दुख हुआ है. इस दुर्घटना में जान गंवाने वाले व्यक्तियों के परिजनों के प्रति मैं शोक संवेदना प्रकट करती हूं और घायलों के शीघ्र स्वस्थ्य होने की कामना करती हूं.

बताया जा रहा है कि अस्पताल में आग लगने के दौरान अस्पताल का स्टाफ, मरीज और उनके परिजन समेत 150 लोग मौजूद थे. आग इतनी विकराल थी की झुलसने वाले लोग पहचान में भी नहीं आ रहे हैं. इतना ही नहीं जेब में रखी डॉक्यूमेंट्स तक जलकर राख हो चुके हैं. यह अस्पताल हमेशा विवादो में रहा है, अग्निकांड की घटना से पहले यह अस्पताल कोरोना संक्रमणकाल के दौरान भी सुर्खियों में आया था, अस्पताल में रेमडेसिविर इंजेक्शन की कालाबाजारी में भी इस अस्पताल का नाम सामने आया था जिसके बाद पुलिस ने जांच में न्यू लाइफ मेडिसिटी हॉस्पिटल के कर्मी शहनवाज को गिरफ्तार किया था, रिमांड के दौरान कई अहम राज उगले. पूछताछ में पता चला, अस्पताल प्रबंधन के इशारे पर सामान्य मरीजों के नाम पर भी रेमडेसिविर इंजेक्शन आवंटित कराया जाता था. इसके बाद उसे 25 हजार रुपए में बेचा जाता था.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus