Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

09 February 2022

हिजाब विवाद गहराया, स्कूल-कालेज 3 दिन तक बंद

हिजाब विवाद स्कूल-कालेज बंद

बेंगलुरु: राज्य में हिजाब विवाद गहराया मामला थमने का नाम नहीं ले रहा है. पथराव की घटनाओं के बाद स्कूल-कॉलेज तीन दिन के लिए बंद किए गए. कई स्थानों पर पत्थरबाजी की घटनाएं हुईं, तो कई जगह बुर्का पहने छात्र और भगवा शॉल पहने छात्र एक दूसरे के आमने सामने आ गए और जोर-जोर से नारे लगाने लगे. मंत्री ने कहा किसी को भी कानून अपने हाथ में लेने का साहस नहीं करना चाहिए. शैक्षणिक संस्थानों की कक्षाओं में हिजाब या भगवा शॉल पहनने की अनुमति नहीं है. अदालत के फैसले का सम्मान किया जाएगा.

यह विवाद अब राज्य के कई स्कूल-कॉलेजों तक पहुंच गया है. विवाद को बढ़ता देख सरकार ने पूरे प्रदेश में शैक्षणिक संस्थानों में छुट्टी की घोषणा की है. हालांकि, इन तिथियों पर परीक्षाएं निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ही होंगी.

कर्नाकट के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई(Karnataka CM Basavaraj Bommai) के निर्देश पर तीन दिन के लिए स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए गए हैं. नेता प्रतिपक्ष सिद्धरामय्या ने कहा कि हिजाब के मामले में कई मंत्रियों और विधायकों के भड़काऊ बयानों के कारण प्रदेश में अशांति फैली है. यह 20 जिलों में फैल चुका है. विजयपुर, शिवमोग्गा और अन्य जिलों में हिंसक घटनाएं भी हुई है. आरोप लगाया कि विवाद को कॉलेज स्तर पर ही हल किया जा सकता था. लेकिन सरकार इसे जीवित रख कर राजनीतिक लाभ उठाना चाहती है.

कर्नाटक में हिजाब पर हो रहे हंगामे पर बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा, 'हमारे देश में अल्पसंख्यक लोगों के आर्थिक, सामाजिक, शैक्षणिक अधिकार बराबर हैं. इसलिए हिजाब पर किसी तरह का हंगामा ठीक नहीं है. जो संस्थान हैं, उनके अपने ड्रेस कोड होते हैं, उस पर सांप्रदायिक कील मत ठोकिए'. हिजाब पर प्रतिबंध को लेकर सवाल उठाते हुए उडुपी के एक सरकारी कॉलेज की पांच महिलाओं ने कर्नाटक हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की है. शिवमोगा जिले में छात्रों सहित कुछ लोगों को हिरासत में लिया गया. मंगलवार को शिवमोगा शहर में दो दिनों के लिए सीआरपीसी की धारा 144 लगा दी गई.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus