Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

19 February 2022

एशिया के सबसे बड़े बायो-सीएनजी प्लांट का हुआ उद्घाटन

बायो-सीएनजी प्लांट उद्घाटन

इंदौर: पीएम मोदी ने एशिया के सबसे बड़े Bio CNG Plant का उद्घाटन इंदौर में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया. वेस्ट टू वेल्थ गोबर-धन योजना के अंतर्गत इंदौर के देवगुराड़िया स्थित ट्रेंचिंग ग्राउंड में बायो सीएनजी प्लांट का वर्चुअल रूप से लोकार्पण किया. इस गोबर-धन संयंत्र में प्रतिदिन 550 टन अलग किए हुए गीले जैविक कचरे को ट्रीट करने की क्षमता है. बायो-CNG प्लांट 150 करोड़ की लागत से तैयार हुआ है.

लोकार्पण के अवसर पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान(Shivraj Singh Chouhan) सहित प्रदेश के तमाम नेता मौजूद रहे. बता दें कि इंदौर में आज से 8 साल पहले जिस जगह पर कचरे का पहाड़ लगता था, अब वहां पर कचरा प्रोसेसिंग इंडस्ट्री लग चुकी है. इस प्लांट से सीएनजी के साथ ही 100 टन जैविक खाद भी रोज निकलेगी. पशुपालकों को गोबर से भी अतिरिक्त आय मिलनी शुरू होंगी. गांव-देहात में किसानों को बेसहारा पशुओं से जो दिक्कत होती है, वो दिक्कत भी इसके कारण कम हो जाएगी.

पीएम ने कहा- अब स्वच्छ भारत मिशन के दूसरे चरण पर जोर दिया जा रहा है. इंदौर शहर और उसकी गरिमा को लेकर बात की, शहर का नाम आते ही मन में स्वच्छता का भाव आता है. काशी विश्वनाथ धाम में देवी अहिल्याबाई होल्कर जी की बहुत ही सुंदर प्रतिमा रखी गई है. शहर साफ-सफाई में लगातार 5 बार खिताब जीत चूका है जिले के नागरिको की तारीफ़ की.

शहर के कचरे और पशुधन से गोबरधन, फिर गोबरधन से स्वच्छ ईंधन, फिर स्वच्छ ईंधन से ऊर्जाधन, ये श्रंखला, जीवनधन का निर्माण करती है. कोयले से चलने वाले बिजली कारखानों में पराली का भी उपयोग किया जाएगा.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus