Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

04 February 2022

वैवाहिक मांगलिक कार्यक्रमो पर लगा प्रतिबंध हुआ खत्म

वैवाहिक कार्यक्रम प्रतिबंध खत्म

भोपाल: मध्‍य प्रदेश में कोरोना की वजह से मांगलिक कार्यों में अतिथियों की संख्या सीमित करने का प्रतिबंध हटा. अब कितने भी लोग शामिल हो सकेंगे, सीएम शिवराज ने कहा अब कोरोना नियंत्रण में. कोरोना संक्रमण की स्थिति में सुधार को देखते हुए राज्य सरकार ने विवाह सहित अन्य कार्यक्रमों पर लागू प्रतिबंध हटाया.

कोरोना संक्रमण से बचने के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए कितने भी अतिथि इन कार्यक्रमों में शामिल हो सकेंगे. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है. लगातार चार दिन से संक्रमण दर 10 प्रतिशत से नीचे है, जो तीसरी लहर में 13 प्रतिशत से ऊपर पहुंच गई थी.

सीएम ने प्रदेशवासियों को वसंत पंचमी की शुभकामनाएं दी. कहा वसंत पंचमी के पावन अवसर से विवाह एवं अन्य मांगलिक कार्यक्रमों में अतिथियों की उपस्थिति को लेकर लगाया गया प्रतिबंध हटाया जा रहा है. अपील की कार्यक्रमों में शामिल हों, पर कोरोना दिशा-निर्देशों का पालन हर हाल में करें. उल्लेखनीय है कि कोरोना संक्रमण बढ़ने के साथ सरकार ने 6 जनवरी को विवाह समारोहों में 250 लोगों की उपस्थिति सीमित कर दी थी.

गौरतलब है कि प्रदेश में अभी रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक नाईट कर्फ्यू लागू है. इसके अलावा शवयात्रा में अधिकतम 50 लोगों की अनुमति, सभी प्रकार के मेले जिनमें जन समूह एकत्र होता है. सभी जुलूस एवम रैलियां पर प्रतिबंध है. वहीं, सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स थियेटर, जिम, कोचिंग क्लासेस, स्विमिंग पूल, क्लब ओर स्टेडियम में केवल उन लोगों को आने की अनुमति है, जिन्होंने कोविड टीके की दोनों डोज लगवाई हैं.

होशंगाबाद शहर का नाम बदलकर नर्मदापुरम करने के फैसले का स्वागत करते हुए मध्यप्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने शुक्रवार को मांग की कि 11वीं सदी के शासक राजा भोज के सम्मान में राज्य की राजधानी भोपाल का नाम बदलकर भोजपाल रखा जाए. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने एक दिन पहले ट्वीट कर कहा था कि केंद्र सरकार ने राज्य के होशंगाबाद शहर का नाम बदलकर नर्मदापुरम और बाबई कस्बे का नाम बदलकर प्रसिद्ध हिंदी कवि और पत्रकार माखनलाल चतुर्वेदी के नाम पर माखन नगर करने के लिए मंजूरी दे दी है. बाबा कुंडेश्वर के सम्मान में टीकमगढ़ जिले का शिवपुरी अब कुंडेश्वर धाम के नाम से जाना जाएगा.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus