Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

22 January 2022

चुनाव आयोग ने चुनावी राज्यों में लगी पाबंदी बढ़ाई

चुनाव आयोग रोक बढ़ी

नई दिल्ली: कोरोना के चलते चुनाव आयोग ने 31 जनवरी तक रोक बढाई. होने वाले विधानसभा चुनाव में रैली और रोड शो पर बैन रहेंगा, चुनाव आयोग ने पाबंदी बढाई. हालांकि आयोग ने राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों को थोड़ी राहत देते हुए डोर टू डोर प्रचार में 5 की जगह 10 लोगों के साथ जाने की इजाजत दे दी है.

उत्तर प्रदेश सहित चुनाव वाले पांचों राज्यों में 31 जनवरी तक पार्टियां और उम्मीदवार चुनावी रैली, रोड शो आदि नहीं कर पाएंगे. आयोग ने 8 जनवरी को 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया था और एक हफ्ते के लिए रैलियों और रोड शो पर पाबंदी लगा दी थी. उसके बाद 15 जनवरी को स्थिति की समीक्षा की गई और पाबंदियों को एक हफ्ते बढ़ाया गया. पाबंदियों की सीमा 22 जनवरी को खत्म हो रही थी. पहले दो चरणों में जिन सीटों पर चुनाव होना है, वहां जनसभाएं हो सकती हैं, लेकिन इनमें अधिकतम 500 लोग ही शामिल हो सकते हैं या फिर जगह की 50 फीसदी क्षमता के बराबर लोग शामिल हो सकते हैं. यह छूट पहले चरण में 28 जनवरी से आठ फरवरी तक रहेगी. दूसरे चरण में यह ढील एक फरवरी से 12 फरवरी के बीच लागू रहेगी.

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव और राज्यों के स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ कोरोना और वैक्सीनेशन की स्थिति की समीक्षा के बाद आयोग ने यह फैसला किया है. फिर समीक्षा हुई और कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए अब इसे 31 जनवरी तक लागू कर दिया गया है. चुनाव आयोग उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर में कोविड टीकाकरण अभियान की भी लगातार समीक्षा कर रहा है. साथ ही इन राज्यों में कोरोना मामलों के ग्राफ पर भी उसकी नजर है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus