Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

27 July 2022

मप्र जनपद पंचायत अध्यक्ष चुनाव संपन्न, नतीजे घोषित

मप्र जनपद अध्यक्ष नतीजे

भोपाल: राज्य में जनपद अध्यक्ष पदों के बुधवार को हुए चुनाव के नतीजे घोषित किए गए. जनपद अध्यक्षों को लेकर बीजेपी-कांग्रेस में ठनी. BJP का दावा- 170 जनपदों में 121 भाजपा समर्थक जीते. कांग्रेस समर्थित उम्मीदवार 43 पर ही जीते. 2 जनपदों में गौंडवाना गणतंत्र पार्टी समर्थिक कैंडिडेट अध्यक्ष बने हैं. 4 जनपदों में निर्दलीय अध्यक्ष चुने गए हैं. अध्यक्ष चुनाव में कई जगहों पर विवाद हुए. हंगामा भी हुआ और प्रदर्शन भी किए गए. कई जगहों पर पुलिस ने हल्का लाठीचार्ज किया.

बीजेपी समर्थितों की जीत पर प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष वीडी शर्मा ने सीएम शिवराज सिंह को बधाई दी है. भाजपा द्वारा नवनिर्वाचित जनपद अध्यक्षों की लिस्ट जारी की गई. जनपद पंचायतों में बीजेपी को अपार सफलता मिली है. बीजेपी ने कहा अब गांव में इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार करने पर हमारा फोकस रहेगा. कई जिले ऐसे हैं जहां कांग्रेस का एक भी जनपद में अध्यक्ष नहीं बना. वही, कांग्रेस का पलटवार- भाजपाई भ्रमित कर रहे है. एमपी कांग्रेस का दावा- भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने कांग्रेस समर्थकों को अपनी सूची में जोड़ा.

पहले चरण में 170 जनपद पंचायतों के अध्यक्ष-उपाध्यक्ष के चुनाव हुए. उज्जैन में चार जनपद सदस्यों को वोट डालने से रोक दिया और परिणाम घोषित कर दिया. आगर में 16 जनपद सदस्यों ने वोट डाले, जिसमें दोनों प्रत्याशियों को 8-8 वोट मिले पर्ची से जनपद अध्यक्ष का फैसला हुआ. इसमें भाजपा समर्थित धर्मकुंवर अध्यक्ष चुनी गई. बच्चे को 5 हजार का इनाम दिया. जबलपुर की सिहोरा जनपद में रश्मि मनेंद्र अग्निहोत्री अध्यक्ष बनीं. रश्मि और छोटू मास्टर को 11-11 वोट मिले. इस पर पर्ची निकालकर जनपद अध्यक्ष चुना गया.

प्रदेश के 13 जिलों में आज हुए चुनाव में कांग्रेस एक भी अध्यक्ष नहीं बना पाई. राजधानी भोपाल, रायसेन, इंदौर, बड़वानी, ग्वालियर, अशोकनगर, सतना, झाबुआ, बुरहानपुर, नर्मदापुरम, दमोह, अलीराजपुर, कटनी में बीजेपी समर्थक अध्यक्ष बने हैं.

राघौगढ़ जनपद पंचायत में कांग्रेस की प्रज्ञा चंद्रमोहन मीणा अध्यक्ष बनीं. खंड़वा कांग्रेस की मीनाबाई खंड़वा जनपद अध्यक्ष चुनी गईं, टीकमगढ़ के बल्देवगढ़ जनपद पंचायत में कांग्रेस समर्थक उज्जवला-रविन्द्र सिंह बुन्देला अध्यक्ष बनी हैं. छतरपुर कांग्रेस समर्थक ममता चंद्रशेखर तिवारी निर्विरोध छतरपुर की जनपद अध्यक्ष और उपाध्यक्ष आशा यादव निर्वाचित हुई. बरगी में कांग्रेस समर्थित चन्द्रकिरण गिरी गोस्वामी जीती. सागर की बंडा जनपद में लोकेंद्र सिंह लोधी अध्यक्ष बने, उन्हें 14 वोट मिले. नर्मदापुरम की सिवनी मालवा से मृगेंद्र मंडलोई जनपद अध्यक्ष चुने गए. पन्ना में गीता गोपाल कोरी जनपद अध्यक्ष और धर्मेन्द्र पाण्डेय उपाध्यक्ष बने.

विदिशा जिले की विदिशा, नटेरन, बासौदा, सिरोंज में जनपद पंचायत में अध्यक्ष की कुर्सी का फैसला हुआ. विदिशा और नटेरन में भाजपा कब्जा हो गया तो वहीं बासौदा में काग्रेंस का कब्जा हो गया है. हालाकि नटेरन और बासैादा में चुनाव कशमकश भरे थे दोनो ही जगह 1 वोट से जीत हुई है. विदिशा जनपद पंचायत में अध्यक्ष और उपाध्यक्ष दोनों ही निर्विरोध घोषित हुए दोनो ही पद भाजपा के पाले में है. वीर सिंह रघुवंशी जनपद अध्यक्ष बने तो खेमलता यादव जनपद उपाध्यक्ष बनी है. बासौदा जनपद पंचायत पर काग्रेंस का कब्जा. काग्रेंस की नीतू दीपेंद्र रघुवंशी को 13 वोट मिले तो वहीं भाजपा की मीना रघुवंशी को 12 वोट मिले. एक वोट से काग्रेंस की नीतू रघुवंशी जीती. उपाध्यक्ष कांग्रेस के गोविन्द गुर्जर बने. नटेरन जनपद पंचायत में भाजपा का कब्जा हो गया है. नटेरन जनपद पंचायत में भाजपा की संगीता यशपाल रघुवंशी को 12 मत मिले वहीं काग्रेंस के इंदर सिंह यादव को 11 मत मिले और एक रिजेक्ट हुआ. एक वोट से संगीता यशपाल रघुवंशी विजयी हुई. सिरोंज बीजेपी की पुष्पाबाई यादव जीती, उपाध्यक्ष शशि शर्मा बनी.

इन जनपद पंचायतों में निर्विरोध बने अध्यक्ष

जनपद जिलानवनिर्वाचित अध्यक्ष
विदिशा विदिशा वीर सिंह रघुवंशी
गैरतगंज रायसेन विजय पटेल
सागर सागर सविता-पृथ्वी सिंह
सोहावलसतनाराजेश कुमार रावत
उंचेहरा सतना अंजू भार्गवेन्द्र सिंह
जबेरादमोह विनोद राय
ढ़ीमरखेड़ा कटनी सुनीता-संतोष दुबे
बड़वाराकटनीसुधा-घनश्याम जायसवाल
करेली नरसिंहपुर प्रतिज्ञा परिहार
रहली सागर रश्मि-सुरेश कश्यप
मानपुर उमरिया ममता सिंह
राजनगर छतरपुर प्रेमबाई कुशवाह
सीतामऊ मंदसौर रुकमणी बाई मांगीलाल
उदयपुरारायसेनगंगोत्री मेहरा
नसरुल्लागंज  सीहोर अंजू अवध पटेल
बरघाट सिवनी आभा जितेन्द्र
घंसौर सिवनी सविता उईके
सैलाना रतलाम कैलाशी बाई
ईसागढ़ अशोकनगर  चंदासिंह यादव
अशोकनगर अशोकनगर  नारानी परिहार
भोपाल फंदा प्रमोद राजपूत

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus