Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

23 July 2022

निवर्तमान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, संसद की और से विदाई

निवर्तमान राष्ट्रपति कोविंद विदाई

नई दिल्ली: निवर्तमान राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को संसद(Parliament) की ओर से शनिवार को विदाई दी गई. राज्यसभा(Rajya Sabha) और लोकसभा(Lok Sabha) दोनों सदनों के द्वारा संयुक्त रूप से विदाई समारोह का आयोजन किया गया. पीएम मोदी ने विदाई भोज का आयोजन किया. संसद के सेंट्रल हॉल में शाम को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का विदाई समारोह आयोजित किया गया. कार्यक्रम की शुरूआत में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला का संबोधन हुआ और फिर उन्होंने राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को स्मृति चिन्ह भेंट किए. इसके बाद निवर्तमान राष्ट्रपति कोविंद ने संसद में विदाई भाषण दिया. 24 जुलाई की मध्यरात्रि को उनका कार्यकाल पूरा हो रहा है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कार्यक्रम में राष्ट्रगान गाया. नवनिर्वाचित राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को को बधाई दी.

समारोह में राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, पीएम मोदी(PM Modi), लोकसभा स्पीकर ओम बिरला(Om Birla) समेत सभी वरिष्ठ नेता संसद में मौजूद रहे. हालांकि सेंट्रल हॉल में हुए इस विदाई समारोह में सोनिया गांधी और राहुल गांधी मौजूद नहीं थे.

विदाई भाषण में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि, मुझे राष्ट्रपति के रूप में सेवा करने का अवसर देने के लिए देश के नागरिकों का हमेशा आभारी रहूंगा. सभी सांसदों के लिए मेरे दिल में खास जगह. 5 साल पहले, मैंने यहां सेंट्रल हॉल में भारत के राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली थी. उन्होंने आजादी का अमृत महोत्सव, कोविड-19 के खिलाफ रिकॉर्ड टीकाकरण के लिए सरकार की सराहना भी की. कोरोना महामारी के कारण दुनिया संघर्ष कर रही है. मुझे उम्मीद है कि हम महामारी से सबक सीखेंगे, हम भूल गए कि हम सब प्रकृति का हिस्सा हैं. मुश्किल समय में भारत के प्रयासों की दुनिया भर में तारीफ हुई. विपक्षी पार्टियों को जातिगत और परिवारवादी राजनीति से ऊपर उठने की जरूरत. द्रौपदी मुर्मू को बधाई दी और उन्हें प्रेरणादायक कहा उनकी जीत न केवल महिला सशक्तिकरण का प्रतीक है बल्कि समाज में दलितों के लिए एक प्रेरणा भी है. उन्हें यकीन है कि वह देश को आगे ले जाने के लिए अपने विशिष्ट मूल्यों, अनुभव और विवेक का उपयोग करेंगी.

बता दें कि, राम नाथ कोविंद 2017 में भारत के 14वें राष्ट्रपति बने थे. राम नाथ कोविंद एनडीए के उम्मीदवार थे और उन्होंने यूपीए की उम्मीदवार व लोकसभा की पूर्व अध्यक्ष मीरा कुमार को हराया था. राष्ट्रपति बनने से पहले वे बिहार के राज्यपाल और राज्यसभा में संसद सदस्य भी रहे थे.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus