Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

30 June 2022

एकनाथ शिंदे सीएम पद शपथ, ठाकरे ने दे दिया था इस्तीफ़ा

एकनाथ शिंदे सीएम शपथ

मुंबई: शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री बने. विधानसभा भवन में राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई है. बीजेपी के देवेंद्र फडणवीस डिप्टी सीएम बने. शपथ समारोह के दौरान शिवसेना और बीजेपी के वरिष्ठ नेता मौजूद रहें. अगले कुछ दिनों में महाराष्ट्र की कैबिनेट का गठन किया जाएगा. उद्धव ठाकरे ने खुद की पार्टी के विधायको की बगावत के बाद मुख्यमंत्री पद से इस्तीफ़ा दे दिया था.

देवेंद्र फडणवीस ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके एकनाथ शिंदे को मुख्यमंत्री बनाए जाने का ऐलान किया था. उनके इस ऐलान के बाद सभी सियासी दल चौंक गए. आखिरी समय में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के कहने पर फडणवीस ने डिप्टी सीएम का पद स्वीकार कर लिया. पहले बीजेपी के देवेंद्र फडणवीस मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने वाले थे.

महाराष्ट्र के सीएम बने एकनाथ श‍िंदे शिवसेना के बागी विधायक है. 58 साल के सातारा के एकनाथ श‍िंदे कभी महाराष्ट्र में ऑटो चलाते थे. साल 1997 में पार्षद पद से सियासत की शुरुआत की थी. शिंदे पर 18 आपराधिक मामले दर्ज हैं. इसी के साथ महाराष्ट्र की सियासत में 21 जून को उठा भूचाल अब थमता हुआ दिखाई दे रहा है. सीएम उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में सत्ताधारी शिवसेना दो गुटों में विभाजित हो गई थी. शिवसेना के 2 तिहाई से ज्यादा विधायक बागी हो गए और पहले वो सूरत और फिर बाद में गुवाहाटी जाकर शिफ्ट हो गए.

महाराष्ट्र के सियासी संग्राम के बीच शिवसेना राज्य में दूसरे से पांचवे नंबर की पार्टी हो गई है. राज्य के विधानसभा चुनाव के जब नतीजे आए थे तो शिवसेना भाजपा के बाद दूसरी सबसे बड़ी पार्टी थी. लेकिन ढाई साल बाद अब शिवसेना के सिर्फ 16 विधायक बचे हैं. शिवसेना के 39 विधायकों ने अपना एकनाथ शिंदे की अगुवाई में अपना अलग गुट बना लिया है.

गौरतलब है कि महाराष्ट्र विधानसभा में सबसे बड़ी पार्टी भाजपा है, जिसके पास 106 विधायक हैं, वहीं दूसरे नंबर पर एनसीपी(54 विधायक), तीसरे नंबर पर कांग्रेस(44 विधायक), चौथे नंबर का गुट एकनाथ शिंदे गुट(39 विधायक) और पांचवे नंबर का दल शिवसेना है जिसे पास 16 विधायक बचे हैं.

पीएम नरेंद्र मोदी ने शिंदे और फडनवीस को शपथ लेने पर बधाई दी. पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे ने भी शिंदे-फडणवीस को अच्छा काम करने के लिए शुभकामनाएं दी.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus