Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

04 June 2022

गृहमंत्री शाह ने खेलो इंडिया यूथ गेम्स का किया शुभारंभ

खेलो इंडिया यूथ गेम्स

पंचकुला: खेलो इंडिया यूथ गेम्स का शनिवार को पंचकुला में उद्घाटन हुआ. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गेम्स का शंखनाद किया. इस खेल कार्यक्रम में 200 से ज्यादा छात्रो ने रंगारंग कार्यक्रम की प्रस्तुति दी. इंडिया यूथ गेम्स-2021 के चौथे संस्करण में देशभर के लगभग 8,500 खिलाड़ी कोच और सहयोगी स्टाफ भाग लेंगे. आयोजन की शुरुआत राष्ट्रगान से की गई. पंजाबी और हिंदी रैपर दिलिन नायर(रफ्तार) ने शो-स्टॉपर के रूप में प्रदर्शन करते हुए दर्शकों से खचाखच भरे स्टेडियम को मंत्रमुग्ध कर दिया. यूथ गेम्स के खेलों को लेकर खिलाड़ियों और खेल प्रेमियों के बीच खासा उत्साह है.

उद्घाटन समारोह में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर और युवा मामले और खेल राज्य मंत्री निशीथ प्रमाणिक मौजूद रहे. खेलो इंडिया गेम्स में पहली बार हरियाणा ने राज्यव्यापी मशाल रिले का भी आयोजन किया. विशेष रूप से डिजाइन किए गए कैंटर ने सभी जिलों का दौरा किया और खेलों को बढ़ावा दिया और बच्चों को खेल के लिए प्रोत्साहित किया.

बता दें कि इन शानदार खेलो के पूरे टूर्नामेंट का सीधा प्रसारण घर बैठे स्टार स्पो‌र्ट्स पर देख सकते हैं. 2018 में केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई भारत में सबसे बड़ी राष्ट्रव्यापी जमीनी स्तर की खेल प्रतियोगिता का खेलो इंडिया यूथ गेम्स का यह चौथा संस्करण है.

खेलो इंडिया यूथ गेम्स में 2,262 लड़कियों सहित 4,700 एथलीट 25 खेलों में 269 स्वर्ण, 269 रजत और 358 कांस्य पदक के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे. 4 जून से शुरू हुआ यह कार्यक्रम 13 जून तक जारी रहेगा. यह खेल 5 शहरों(पंचकूला, शाहबाद, अंबाला, चंडीगढ़ और दिल्ली) में आयोजित किया जाएगा, जिसमें कुल 25 खेल और भारत के 5 स्वदेशी खेल- कलारीपयट्टू, थांग-ता, गतका, मल्लखंभा और योगासन शामिल हैं.

पंचकूला के ताऊ देवीलाल स्टेडियम में 7 से 9 जून को एथलेटिक्स टूर्नामेंट होंगे. पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ में 4 से 10 जून को फुटबाल के लीग व एक सेमीफाइनल मुकाबला आयोजित होगा. फुटबाल का एक सेमीफाइनल व फाइनल मुकाबला 11 से 13 जून को पंचकूला के ताऊ देवीलाल स्टेडियम में आयोजित होगा. वहीं बैडमिंटन के मुकाबले 4 से 7 जून को, टेबल टेनिस के मुकाबले 9 से 13 जून, कबड्डी के मुकाबले 3 से 7 जून, हैंडबाल के मुकाबले 9 से 13 जून, रेसलिंग के मुकाबले 4 से 8 जून, बास्केटबाल के मुकाबले 9 से 13 जून, वालीबाल के मुकाबले 3 जून से 7 जून, बॉक्सिंग व खो-खो के मुकाबले 9 से 13 जून को पंचकूला के ताऊ देवीलाल स्टेडियम में खेले जाएंगे. खेलो का यह आयोजन 250 करोड़ की लागत से हो रहा है. स्टेडियम में 7 हजार दर्शकों के बैठने की व्यवस्था है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus