Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

11 March 2022

राष्ट्रीय युवा संसद उत्सव, भोपाल रागेश्वरी अंजना प्रथम स्थान

युवा संसद रागेश्वरी बधाई

भोपाल: राज्य की रागेश्वरी अंजना ने तीसरे नेशनल यूथ पार्लियामेंट 2022 में पहला स्थान प्राप्त किया. पहला स्थान प्राप्त कर मध्य प्रदेश को गौरवांवित किया. रागेश्वरी अंजना भोपाल मध्य प्रदेश की रहने वाली है. डूंगरपुर राजस्‍थान के सिद्धार्थ जोशी द्वितीय स्‍थान पर रहे तथा बठिंडा की अमरप्रीत कौर ने तृतीय स्थान प्राप्त किया. लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिरला ने विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किए और सभी प्रतिभागियों को अपनी शुभकामनाएं दीं. संसद के केंद्रीय कक्ष में राष्‍ट्रीय युवा संसद समारोह में भोपाल की रागेश्‍वरी अंजना ने बाकी राज्‍यों के 28 प्रतिभागियों को पीछे छोड़ा. नेशनल यूथ पार्लियामेंट फेस्टिवल हर साल आयोजित होता है. इसमें देशभर के होनहार बच्चों को बुलाया जाता है और उनके विचारों को सुना जाता है.

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर बधाई दी. सीएम ने लिखा कि हमारे भोपाल की रागेश्वरी के शब्दों में गूंज है समृद्ध विरासत व संस्कृति की, उसमें झलकता है देशभक्ति का उल्लास. उनमें निहित है राष्ट्र के स्वर्णिम भविष्य का विश्वास और इसके विकास के लिए प्रयास का भाव. देश प्रेम की धधकती ज्वाला ही राष्ट्र निर्माण की ओर हमें अग्रसर करती है. बेटी रागेश्वरी के युवा संसद में प्रकट विचार आश्वस्त करते हैं कि हमारी युवा शक्ति सशक्त राष्ट्र के निर्माण में कदम से कदम मिलाकर साथ चल रही है. लोकसभा स्पीकर बिरला ने लिखा कि देशभक्ति के सूक्ष्म अर्थ को रेखांकित करते हुए भोपाल की रागेश्वरी अंजना ने युवा शक्ति को राष्ट्र निर्माण का एक महत्वपूर्ण स्तंभ बताया. मैं उन्हें राष्ट्रीय युवा संसद-2022 में प्रथम स्थान प्राप्त करने पर बधाई देता हूं.

रागेश्वरी ने अपने स्पीच में देशभक्ति और देश को आगे ले जाने की योजनाओं पर अपने विचार व्यक्त किया. अपने भाषण की शुरुआत में उन्होंने कविता पढ़ी, "संसाधनों का सेतु बनाकर देश को विकास दिलाना चाहती हूं, हां, मैं राष्ट्र निर्माण करना चाहती हूं. घर आई उस नई नवेली दुल्हन को, लक्ष्मी समान दर्जा दिलाना चाहती हूं, हां, मैं राष्ट्र निर्माण करना चाहती हूं. आरक्षण के इस दौर में बेटियों को उनकी मां के गर्भ में आरक्षण दिलाना चाहती हूं".

राष्ट्रीय जूरी में लोकसभा सदस्‍य भर्तृहरि महताब और डॉ. सत्यपाल सिंह के अलावा सेवानिवृत्‍त आइआरएस अनु जे सिंह, और वरिष्‍ठ सलाहकार सूचना व प्रसारण मंत्रालय कंचन गुप्ता शामिल रहे. इस कार्यक्रम में केद्रीय खेल व युवा मामलों के मंत्री अनुराग ठाकुर और केंद्रीय खेल व युवा राज्य मंत्री निसिथ प्रमाणिक के साथ-साथ विभागीय अधिकारियों ने भी शिरकत की.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus