Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

14 March 2022

मध्य प्रदेश सरकार कोरोना काल बिजली बिल माफी घोषणा

बिजली बिल माफ़ घोषणा

भोपाल: राज्य सरकार ने कोरोना काल के दौरान बकाया बिजली का बिल माफ़ करने की घोषणा की. प्रदेश के 88 लाख घरेलू उपभोक्ताओं का 6400 करोड़ रुपये का बिजली बिल माफ होंगा. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को विधानसभा में राज्यपाल मंगुभाई पटेल के अभिभाषण पर जवाब देते हुए कई घोषणाएं कीं. मुख्यमंत्री ने 2 घंटे से अधिक के भाषण में हर वर्ग को छूने का प्रयास किया.

कोरोनाकाल के समय स्थगित बिलों की बकाया राशि को लेकर यह निर्णय लिया गया है. कमलनाथ सरकार की कर्ज माफी योजना के कारण जो किसान डिफाल्टर हो गए थे, उन्हें ब्याज माफी दी जाएगी. 10 लाख से अधिक किसानों के कर्ज के ब्याज का बोझ सरकार उतारेगी. यह राशि सरकार बैंकों को देगी. पुलिस आरक्षक भर्ती में अब 50 प्रतिशत अंक शारीरिक दक्षता के होंगे. रिक्त पदों पर भर्ती का काम तेजी के साथ चलेगा. मुख्यमंत्री ने विधायक निधि 2 करोड़ से बढ़ाकर 3 करोड़ करने का भी ऐलान किया. इसमें 50 लाख का स्वेच्छानुदान रहेगा. मुख्यमंत्री कन्यादान योजना को पुनः प्रारम्भ किया जाएगा.

गौरतलब है कि कोरोनाकाल में बिजली बिल की वसूली स्थगित की गई थी. स्थिति सामान्य होने पर बिलों में राहत देने हुए सरचार्ज माफ करने के साथ छह किस्तों में बिल समाधान योजना लागू की थी. अब तय किया गया है कि घरेलू उपभोक्ताओं का कोरोनाकाल का बकाया बिल माफ किया जाएगा. जिन 48 लाख उपभोक्ताओं ने 189 करोड़ रुपये जमा कर दिए हैं, उनकी राशि का समायोजन आगामी बिलों में किया जाएगा.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus