Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

09 May 2022

आदिवासी युवको की हत्या के विरोध में सिवनी बंद रहा

आदिवासी हत्या बंद सिवनी

सिवनी: मध्य प्रदेश के सिवनी में सोमवार को बाज़ार बंद का मिला-जुला असर रहा. सिवनी जिले के एक गांव में हाल ही में कथित गोहत्या के संदेह में भीड़ द्वारा दो आदिवासियों की पीट पीटकर हत्या कर दी गई थी. घटना के विरोध में सोमवार को सिवनी शहर में विभिन्न संगठनों ने बंद का आव्हान किया था. बंद को लेकर प्रशासन अलर्ट था. बंद के दौरान मार्गो पर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात रहा. इस आंदोलन में आने वाले लोगो को चेक पोस्ट लगाकर रोक दिया गया.

प्रशासन ने जहां बंद को शांतिपूर्ण बताया वहीं सोशल मीडिया पर प्रसारित वीडियो में कुछ छिटपुट घटनाएं दिखाई दीं. अधिकारी ने कहा कि आदिवासी संघर्ष समिति और विभिन्न किसान संघों द्वारा समर्थित बंद के दौरान कई दुकानें बंद रहीं जबकि पेट्रोल पंप खुले रहे. अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्याम कुमार मरावी ने कहा कि बंद के दौरान शहर में किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं मिली है.

मूल निवासी आदिवासी संघर्ष समिति द्वारा अपनी विभिन्न मांगों के साथ ही ग्राम सिमरिया में बीते 2 व 3 मई की रात दो जनजाति युवाओं की हत्या को लेकर सिवनी बंद का ऐलान किया गया था.

बीते मंगलवार यानी तीन मई को 15-20 लोगों की भीड़ ने संपत लाल वट्टी और धानसाय इनवाती नाम के दो आदिवासियों को पीट-पीट कर मार डाला था. बृजेश नाम के एक और आदिवासी को भी पीटा गया था. स्थानीय पुलिस को भीड़ द्वारा इन लोगों के पकड़े जाने की सूचना मिली थी, लेकिन जब तक पुलिस स्थल पर पहुंची तब तक संपत लाल और धानसाय को मार दिया गया था. इसी मारपीट और हत्या के विरोध में यह बंद किया गया था.

कथित गोहत्या के संदेह में भीड़ द्वारा घटना को अंजाम दिया गया था. इस घटना के विरोध में सोमवार को शहर में करीब 5 हजार लोगों ने कचहरी चौक, गणेश चौक, छिंदवाड़ा चौक और अंबेडकर चौक से रैली निकाली. बाद में लोगों ने अधिकारियों को एक ज्ञापन सौंपा जिसमें दोषियों को कड़ी सजा देने और मृतकों के परिजनों को एक-एक करोड़ रुपये देने सहित कई मांग शामिल थीं.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus