Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

05 November 2022

देश के पहले मतदाता 106 वर्षीय श्याम सरन नेगी निधन

पहले मतदाता नेगी निधन

शिमला: आजाद भारत के पहले मतदाता श्याम सरन नेगी का 106 साल की उम्र में निधन हुआ. 2 नवंबर को अपना आखिरी वोट पोस्टल बैलेट के जरिए डाला था. नेगी ने स्वतंत्र देश में अपना पहला वोट 23 अक्टूबर 1951 को कल्पा मतदान केंद्र में डाला था, जिसके बाद वह देश के पहले मतदाता बने. इस साल 2 नवंबर को 34वीं बार वोट डाला जो उनका आखिरी वोट बन गया. शनिवार सुबह हिमाचल प्रदेश के कल्पा में उनके पैतृक स्थान पर निधन हो गया. नेगी को शोंगठोंग स्थित सतलुज किनारे श्यमशान घाट पर अंतिम संस्कार किया गया. होमगार्ड बैंड बजाकर राजकीय सम्मान के साथ उनकी अंत्येष्टि की गई. इस दौरान किन्नौर पुलिस ने उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया. राज्य में 14वें विधानसभा चुनाव होना है.

आखिरी वोट को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वीकार किया. उनके स्वास्थ्य को देखते हुए उनसे 2 तारीख को मतदान कराया गया. पीएम मोदी ने ट्वीट किया, 'यह सराहनीय है और युवा मतदाताओं को चुनाव में भाग लेने और हमारे लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए एक प्रेरणा के रूप में काम करना चाहिए.'

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने नेगी के निधन पर शोक व्यक्त किया और कहा कि देश के पहले मतदाता ने अपना अंतिम वोट डालने की स्मृति हमेशा भावनात्मक रहेगी. स्वतंत्र भारत के पहले मतदाता और किन्नौर के रहने वाले श्याम सरन नेगी जी के निधन की खबर सुनकर दुख हुआ. अपने कर्तव्य का पालन करते हुए, उन्होंने 2 नवंबर को 34वीं बार विधानसभा चुनाव के लिए अपना डाक वोट डाला, इस स्मृति हमेशा भावनात्मक रहेगी. उनके घर के परिसर में बने डाक बूथ तक लाने के लिए रेड कार्पेट बिछाया गया था. बता दें कि श्याम सरन नेगी का जन्म जुलाई 1917 में हुआ था. वह अब तक 16 बार लोकसभा चुनाव में मतदान कप चुके थे. इस विधानसभा चुनाव में उन्होंने 34वीं बार मतदान किया था. आजादी के बाद भारत में 1951-52 में जब पहले आम चुनाव हुए थे तो श्याम सरन नेगी ने ही उसमें सबसे पहले मतदान किया था.

सादिक ने रिटर्निंग ऑफिसर सह एसडीएम कल्पा, मेजर(सेवानिवृत्त) डॉ शशांक गुप्ता और जिला प्रशासन के अन्य अधिकारियों और अधिकारियों के साथ स्वतंत्र भारत के पहले मतदाता को सम्मानित किया. मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने भी शताब्दी मतदाता को बधाई दी.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus