Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

15 November 2022

राष्ट्रपति जनजातीय गौरव दिवस, मप्र में पैसा एक्ट लागू

मप्र पैसा एक्ट लागू

शहडोल: राज्य में पैसा एक्ट लागू हुआ. राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने एक्ट की नियमावली जारी की. राष्ट्रपति मंगलवार को जनजातीय गौरव दिवस कार्यक्रम में शामिल होने मध्य प्रदेश पहुंची. जबलपुर हवाई अड्डे पर राज्यपाल मंगूभाई पटेल और सीएम शिवराज सिंह ने उनका स्वागत किया. राष्ट्रपति के रूप में मध्यप्रदेश की पहली यात्रा थी. कार्यक्रम में जनजातीय समुदाय के विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया. भगवान बिरसा मुंडा के जन्म दिवस पर जनजातीय परंपराओं एवं संस्कृति पर आधारित लोक नृत्यों एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम हुए. प्रदेश के 89 ब्लॉक में उत्साह के साथ कार्यक्रम मनाया गया. प्रदेश के स्कूलों और कालेजो में कार्यक्रम आयोजित किए गए.

मप्र पैसा एक्ट लागू

मध्यप्रदेश पैसा एक्ट कानून लागू करने वाला देश का सातवां राज्य बन गया है. राष्ट्रपति को भगवान बिरसा मुंडा के गांव जाने का सौभाग्य मिला. देशवासियों को जनजातीय गौरव दिवस की शुभकामनाएं दी.

राष्ट्रपति ने कहा कि हमारे देश में जनजातीय आबादी की संख्या 10 करोड़ है. 1.5 करोड़ से अधिक आबादी मध्यप्रदेश में है. यह किसी भी राज्य में सबसे अधिक जनजातीय आबादी रहती है. आदिवासियों के अधिकारों की रक्षा के लिए प्रदेश में PESA Act लागू हुआ.

पेसा अधिनियम की विशेषताएं:
• यह संविधान के भाग 9 के पंचायत से जुड़े प्रावधानों को संशोधनों के साथ अनुसूचित क्षेत्रों तक विस्तारित करता है.
• यह अधिनियम जनजातीय समुदाय को भी स्वशासन का अधिकार प्रदान करता है.
• इसका उद्देश्य सहयोगी लोकतंत्र के तहत ग्राम प्रशासन स्थापित करना और ग्राम सभा को सभी गतिविधियों का केंद्र बनाना है.
• इसमें जनजातीय समुदाय की परम्पराओं और रिवाजों की सुरक्षा और संरक्षण का भी प्रावधान किया गया है.
• यह जनजातीय लोगों की आवश्यकताओं के अनुरूप उपर्युक्त स्तरों पर पंचायतों को विशिष्ट शक्तियों से युक्त बनाता है.

राष्ट्रपति के आगमन से पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि आज भगवान बिरसा मुंडाजी का जन्मदिन है. मैं उनके चरणों में प्रणाम करता हूं. धरती के आबा ने भारत माता के पैरों से परतंत्रता की बेड़ियां काटने के लिए अपना सर्वस्व न्योछावर कर दिया. अन्याय, शोषण के खिलाफ भगवान बिरसा मुंडा जी ने जंग लड़ी और अंग्रेजों को लोहे के चने चबाने पर उन्होंने मजबूर कर दिया था. उनके जन्मदिन पर पिछले वर्ष प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनजातीय गौरव दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया था.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के कार्यक्रम में भाग लेने जा रही 1 बस रास्ते में पलट गई. हादसे में एक की मौत हो गई. 32 लोग घायल बताए जा रहे हैं. हादसा उमरियापान थाना क्षेत्र के पकरिया गांव में मंगलवार सुबह करीब 8 बजे हुआ.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus