Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

08 November 2022

भारत को G20 अध्यक्षता, लोगो-थीम-वेबसाईट हुई लांच

G20 लोगो-थीम-वेबसाईट लांच

नई दिल्ली: पीएम मोदी ने अगले वर्ष होने वाली जी20 बैठक का लोगो, थीम व वेबसाइट मंगलवार को लांच किया. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से लांच किए. दिसंबर में भारत को मिलेगी प्रेसीडेंसी, बोले- यह ऐतिहासिक मौका. भारत G-20 समूह का नेतृत्व करने जा रहा है. इसके लिए पीएम ने देशवासियों को बधाई दी. थीम सोमवार को सार्वजनिक किया है उसके केंद्र में खिलते हुए कमल में विश्व को दिखाया गया है. लोगो के साथ एक टैगलाइन भी दी है, जिसमें लिखा है 'वसुधैव कुटुम्बकम्, One Earth, One Family, One Future'.

मोदी ने कहा कि 1 दिसंबर से भारत G-20 की अध्यक्षता करेगा. भारत के लिए ये ऐतिहासिक अवसर है. G-20 का ये लोगो केवल एक प्रतीक चिन्ह नहीं है, ये एक संदेश है, ये एक भावना है, जो हमारी रगों में है. ये एक संकल्प है जो हमारी सोच में शामिल रहा है. इस लोगो और थीम के जरिए हमने एक संदेश दिया है.

G-20 ऐसे देशों का समूह है, जो विश्व की 85% GDP का रिप्रजेंटेशन करता है. यह ग्रुप दुनिया के 75% व्यापार का रिप्रजेंटेशन करता है और भारत अब इसकी अध्यक्षता करेंगा. आजादी के इस अमृतकाल में देश के सामने ये कितना बड़ा अवसर आया है. ये हमारे लिए गर्व की बात है. भारत 1 दिसंबर 2022 से जी-20 की अध्यक्षता ग्रहण करेगा.

साल 2021 में जी- 20 शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता इटली ने की थी. 17वां G-20 राष्ट्राध्यक्षों और शासनाध्यक्षों का शिखर सम्मेलन नवंबर 2022 में इंडोनेशिया में होगा. 2023 में भारत G-20 सम्मेलन की मेजबानी करेगा. दिसम्बर 2022 में इसका इनोग्रल उदयपुर में होगा. राजस्थान के तीन शहर इस बार इस समूह की मेजबानी करेंगे. उदयपुर और जोधपुर के साथ जयपुर में भी कॉन्फ्रेंस होंगी. काशी को सांस्कृतिक नगरी के तौर पर चुना गया है.

यूरोपियन यूनियन मिलकर जी-20 का निर्माण करते है. इसमें 20 देशों के अध्यक्षों की वार्षिक बैठक होती है जिसको जी-20 शिखर सम्मेलन के नाम से जाना जाता है. इस सम्मेलन में सभी देशों के मुख्य विषय यानी आतंकवाद, आर्थिक परेशानी, ग्लोबल वॉर्मिंग, स्वास्थ्य और अन्य जरूरी मुद्दों पर चर्चा की जाती है.

जी20 समूह में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, जर्मनी, फ्रांस, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, मेक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण कोरिया, तुर्की, यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय संघ शामिल हैं.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus